नई फसल बीमा योजना में तय होगी किसान की न्यूनतम आय : शिवराज
Advertisement

नई फसल बीमा योजना में तय होगी किसान की न्यूनतम आय : शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि नई फसल बीमा योजना में किसान हितों का पूरा ध्यान रखा जायेगा तथा ऐसी योजना बनायी जायेगी, जिसमें किसान की न्यूनतम आय निश्चित होगी।

इंदौर : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि नई फसल बीमा योजना में किसान हितों का पूरा ध्यान रखा जायेगा तथा ऐसी योजना बनायी जायेगी, जिसमें किसान की न्यूनतम आय निश्चित होगी।

प्रदेश के किसान कल्याण और कृषि विकास विभाग द्वारा आज यहां आयोजित किसान महोत्सव का उद्घाटन करते हुए शिवराज ने कहा, ‘केवल खेती.किसानी ही ऐसा व्यवसाय है, जिसमें न्यूनतम आय निश्चित नहीं है। इसलिये किसानों का हित ध्यान में रखते हुए नई फसल बीमा योजना ऐसी बनायी जायेगी, जिसमें किसान की न्यूनतम आय तय हो। ताकि नुकसान की स्थिति में किसान को उसकी न्यूनतम आय का भुगतान हो सके।’

उन्होंने बताया कि नई फसल बीमा योजना को लेकर विशेषज्ञों की एक कार्यशाला 15 और 16 जून को भोपाल में आयोजित की गयी है। इसमें नई फसल बीमा योजना के सभी पहलूओं पर विचार विमर्श किया जायेगा।

शिवराज ने कहा कि नई फसल बीमा योजना दो तरीकों से लागू की जा सकती है। एक, जिसमें किसान का बीमा प्रीमियम राज्य और केन्द्र सरकार आधा-आधा वहन करें और इसका बोझ किसान पर नहीं डालें। दूसरा, किसान कल्याण कोष बनाकर प्रतिवर्ष इसमें करीब 1,000 करोड़ रुपया जमा किया जाये और फसल नुकसानी वाले वर्ष में इस कोष से किसानों को नुकसान की भरपाई की जाये। मुख्यमंत्री ने पुरानी फसल बीमा योजना को बीमा कंपनियों के हित में मानते हुए इसे किसानों को लूटने वाली योजना बताया।

उन्होंने किसानों से कहा कि यदि खेती को लाभ का धंधा बनाना है तो उन्हें फसल का तरीका बदलना होगा। किसानों को नियमित खेती के साथ उद्यानिकी और फलों की खेती को भी शामिल करना होगा। इससे उनकी आमदमी में इजाफा होगा। उन्होंने प्रदेश में किसानों से दुध उत्पादन बढ़ाने पर जोर देते हुए बताया कि प्रदेश की आंगनबाड़ियों में बच्चों को सप्ताह में 3 दिन अंडों के स्थान पर दुध देने की योजना शुरू की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कल 26 मई को केन्द्र की मोदी सरकार के एक वर्ष पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई देते हुए कहा कि एक वर्ष में भारत की साख दुनिया में बड़ी है तथा नीतिगत लकवे के दौर से निकल कर देश में तेजी से फैसले लिये जा रहे हैं। इससे देश विकास की राह पर चल पड़ा है।

Trending news