Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2007798
photoDetails1mpcg

Health Tips: अगर आप भी रात भर बदलते रहते हैं करवट, तो अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Tips to Get Good Sleep: अगर आपको भी रात में अच्छी नींद नहीं आती है या फिर आप भी अनिद्रा से परेशान हैं, तो आप कुछ टिप्स को आजमा कर प्यारी सी नींद पा सकते हैं. हमारी सेहत के लिए नींद पूरी होने के साथ-साथ अच्छी होना भी बहुत जरूरी है. तो चलिए जानते हैं कि किन टिप्स को आजमा कर आप रात में प्यारी सी नींद यानी गुड स्लीप पा सकते हैं. पढ़ें पूरी खबर-

1/8

How to Get Good Sleep: मॉर्डन लाइफस्टाइल और बिजी शेड्यूल के कारण कई लोग अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं.वहीं, आधुनिक हो रहे जमाने में टेक्नोलॉजी का ज्यादा यूज भी कहीं न कहीं हमारी नींद और सेहत पर असर डाल रहा है. सेहतमंद रहने के लिए अच्छी और भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है. अगर आप को रात में बिस्तर में लेटने के बाद 15-20 मिनट में नींद नहीं आ रही है तो आप अनिद्रा का शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा रात में बार-बार नींद टूटना भी सेहत के लिए सही नहीं है. ऐसे में जानते हैं कुछ टिप्स के बारे में जिससे आपको अच्छी नींद आ सके.

 

2/8

अच्छी नींद के लिए आप सोने के पहले भ्रामरी, प्राणायाम और शवासन जैसे योग कर सकते हैं. इन्हें करने से आपकी बॉडी रिलेक्स होगी और आपको तुरंत नींद आ सकती है.

 

3/8

अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती या फिर आप बेड पर लेटने के बाद करवटें बदलते रहते हैं तो कहीं न कहीं आपको कंफर्टेबल मैट्रेस बदलने की जरूरत है. ध्यान रखें कि कोई ऐसा गद्दा रखें जो बहुत नरम या बहुत कठोर न हो.

 

4/8

सोने के दौरान ध्यान रखें कि आपके कमरे में न ज्यादा अंधेरा और न ही ज्यादा रोशनी आ रही हो. अपने हिसाब से अपने रूम में अंधेरे और लाइट को एडजस्ट करें.

 

5/8

ध्यान रखें कि सोने से करीब आधे घंटे पहले मोबाइल, लैपटॉप, टैब आदि से दूरी बना लें. 

 

6/8

अच्छी नींद के लिए आप सोने के सोने से पहले कोई किताब पढ़ सकते हैं या फिर स्लो म्यूजिक सुन सकते हैं. ये दोनों आपको गुड स्लीप में काफी हद तक मदद करेंगे.

 

7/8

ध्यान रखें कि सोने से पहले स्मोकिंग न करें. साथ ही ज्यादा कैफिन लेने से भी बचें.

 

8/8

Disclaimer: ये जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE MPCG इसकी पुष्टि नहीं करता है.