Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2022523
photoDetails1mpcg

मकर संक्रांति में क्यों खाए जाते हैं तिल और गुड़ के लड्डू, क्या है परंपरा और इसके फायदे

Til & Gud: मकर संक्रांति में तिल और गुड़ खाने के कई लाभ है. परंपरा के साथ-साथ इसके कई फायदे हैं. 

तिल और गुड़

1/11
तिल और गुड़

तिल और गुड़ दोनों ही खाने से शरीर में खाने के कई लाभ है. सर्दियों में इसे खाने से कई फायदे होते है. इसके लड्डू बनाकर ज्यादातर खाया जाता है, जो खाने में टेस्टी और स्वादिष्ट होती है. 

 

ऑयली सीड

2/11
ऑयली सीड

तिल ऑयली सीड है, जो गर्म तासीर की होती है. इसी कारण इसे सर्दियों में खाने की परंपरा है. गुड़ तो पूरे साल खाया जा सकता है. दोनो को साथ में खाने के फायदे को जानते है-

कब्ज की समस्या को करें दूर

3/11
कब्ज की समस्या को करें दूर

तिल और गुड़ दोनों ही फाइबर का अच्छा स्त्रोत है. फाइबर के कारण पेट से जुडे़ समस्या को दूर करने में आसानी होती है.

अनसैचुरेटेड फैट

4/11
अनसैचुरेटेड फैट

तिल में प्रचुर मात्रा में अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. गुड़ और तिल को साथ खाने से दिल से जुड़े समस्याओं का खतरा कम हो जाता है. इसके इस्तेमाल से हार्ट मजबूत बनता है. 

हेल्दी हेयर

5/11
हेल्दी हेयर

तिल एक ऑयल सीड है जो बालो के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके साथ ही इसमें जरूरी पोषक तत्व पाए जाते है जैसे जिंक, जो बाल के लिए बहुत अच्छा होता है. 

चमकदार स्किन

6/11
चमकदार स्किन

तिल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत जरूरी न्यूट्रिशन है जो एजिंग को कम करने में सहायक है.

प्रोटीन की मात्रा

7/11
प्रोटीन की मात्रा

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है. प्रोटीन ग्रोथ के लिए भी अच्छा होता है और तिल और गुड़ दोनों ही इसका अच्छा सोर्स है.

इम्यूनिटी बढ़ाने में

8/11
इम्यूनिटी बढ़ाने में

तिल और गुड़ दोनो में जिंक, आयरन, कैल्शियम, विटामिन-बी आदि पाए जाते है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ये बहुत आवश्यक है. 

डायबिटीज

9/11
डायबिटीज

तिल में शुगर की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. गुड़ शुगर वाले मरीजों को खाने की सलाह दी जाती है. इसलिए गुड़ और तिल दोनो को ही सही मात्रा में खाना डायबिटीज मरीजों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.

एनीमिया

10/11
एनीमिया

गुड़ और तिल उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनके शरीर में खून की कमी है. इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसको डाइट में शामिल करने से हीमोग्लोबिन बढ़ाने में आसानी होती है.

11/11