भारत को कैंसर से मिलेगी आजादी! 2024 में ये 10 रणनीति आएंगी काम; जानें क्या कहते हैं डॉक्टर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2015582

भारत को कैंसर से मिलेगी आजादी! 2024 में ये 10 रणनीति आएंगी काम; जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

Cancer Care in India: भारत में कैंसर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में आइये डॉक्टरों की राय से से जानते हैं ऐसी कौन सी रणनीति जो साल 2024 में कौन से रणनीति हैं जो काम आ सकते हैं.

भारत को कैंसर से मिलेगी आजादी! 2024 में ये 10 रणनीति आएंगी काम; जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

Cancer Care in India: कैंसर भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक व्यापक खतरा बना हुआ है. 2021 में इसके केस 26.7 मिलियन से बढ़कर 2025 तक 29.8 मिलियन होने का अनुमान है. कैंसर के उपचार में सबसे बड़ी समस्या तकनीकी प्रगति के बावजूद देरी से पता लगाने. इसके साथ ही अपर्याप्त बुनियादी ढांचा है. इन विषय पर काम करने यानी और भारत से कैंसर को कम करने की भारत सरकार और निजी क्षेत्र को एक साथ शामिल होकर व्यापक दृष्टिकोण में काम करने की जरूरत हैं.

इन विषय सवालों पर डॉक्टर कुमारदीप दत्ता चौधरी, ने अपनी राय दी है. डॉक्टर कुमारदीप नई दिल्ली के पश्चिम विहार में मौजूद ‘एक्शन कैंसर अस्पताल’ में अपनी सेवा दे रहे हैं. वह इस हॉस्पिटल में चिकित्सा ऑन्कोलॉजी विभाग के यूनिट प्रमुख और सीनियर कंसल्टेंट हैं.

कैंसर पर रिसर्च और प्रयोग के लिए धन
कैंसर के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करने के लिए अनुसंधान यानी रिसर्च के बुनियादी ढांचे और दवा विकास के लिए धन बढ़ाने की जरूरत है. इसके लिए निजी दवा कंपनियों के साथ सहयोग के साथ नवीन उपचारों के विकास को बढ़ावा दिया जा सकता है.

कैंसर को लेकर जागरूकता और शिक्षा
समय पर कैंसर का पता लगाने, स्वस्थ जीवन शैली विकल्पों के महत्व और नियमित जांच के बारे में जनता को शिक्षित करना जरूरी है. राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान इस समस्या से लड़ाई के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

स्क्रीनिंग में सुधार करें
दूरदराज के इलाकों में कैंसर जांच की पहुंच बनाना महत्वपूर्ण है. स्क्रीनिंग के लिए केंद्र खोले जाने और तकनीकी में निवेश के साथ हर इलाके में उनकी व्यापक उपलब्धता सुनिश्चित करना जरूरी है.

प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल
एक मजबूत प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली निवारक और शीघ्र हस्तक्षेप देखभाल के लिए महत्वपूर्ण है. बुनियादी ढांचे को उन्नत करने और उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने से प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल हो सकती है. इससे कैंसर की रोकथाम और प्रबंधन सशक्त होगा.

नशीले पदार्थों पर रोकथाम
स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने वाली पहलों को लागू करने के लिए सरकार और निजी क्षेत्र के बीच सहयोग आवश्यक है. नशीले पदार्थों के सेवन पर रोक लगाने, शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करने और संतुलित आहार को बढ़ावा देने से जीवनशैली से संबंधित कैंसर के मामलों में काफी कमी आ सकती है.

दवाओं को अप्रूव करने की प्रोसेस
नई कैंसर दवाओं को मंजूरी देने के लिए नियामक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना अत्यावश्यक है. यह फार्मास्युटिकल कंपनियों को भारतीय आबादी के लिए विशिष्ट अनुसंधान और विकास में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगा. इससे कैंसर के उपचार में प्रगति में तेजी आएगी.

जीनोमिक मेडिसिन में निवेश
जीनोमिक दवा के अनुसंधान और कार्यान्वयन को बढ़ावा देने से व्यक्तिगत कैंसर उपचार संभव हो सकता है. जीनोमिक जानकारी के आधार पर अनुकूलित उपचार प्रतिकूल प्रभावों को कम कर सकते हैं और उपचार के परिणामों में सुधार कर सकते हैं.

व्यापक कैंसर डेटा सेंटर
कैंसर के मामले, उनकी व्यापकता और मृत्यु दर पर सटीक डेटा एकत्र करने के लिए व्यापक कैंसर डेटा सेंटर के विकास और रखरखाव महत्वपूर्ण है. यह जानकारी प्रभावी कैंसर नियंत्रण कार्यक्रमों की योजना बनाने और उन्हें लागू करने के लिए महत्वपूर्ण है.

सार्वजनिक निजी भागीदारी
अनुसंधान संस्थानों, फार्मास्युटिकल कंपनियों और अस्पतालों सहित सरकारी और निजी क्षेत्र की संस्थाओं के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करना जरूरी है. सार्वजनिक-निजी भागीदारी सकारात्मक परिणामों के साथ नई उपचार योजनाओं के विकास और कार्यान्वयन में तेजी ला सकती है.

टेलीमेडिसिन से कैंसर देखभाल
ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष कैंसर देखभाल तक पहुंच बढ़ाने के लिए दूरस्थ परामर्श, निगरानी और अनुवर्ती कार्रवाई के लिए प्रौद्योगिकी का बढ़ावा आवश्यक है. टेलीमेडिसिन उपचार विकल्पों में अंतर को पाट सकता है, जिससे मरीजों को समय पर सहायता मिल सकती है.

इस रणनीति पर करना होगा काम
भारत में कैंसर की जटिल चुनौती से निपटने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता है, जो सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों के प्रयासों से संभव है. उल्लिखित रणनीतियों को लागू करके, भारत 2024 और उसके बाद भी कैंसर से प्रभावी ढंग लड़ने में मदद कर सकती है. सरकार, निजी क्षेत्र की संस्थाओं और तकनीकी प्रगति के बीच सहयोग राष्ट्र के लिए एक स्वस्थ भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण होगा.

Trending news