Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2239716
photoDetails1mpcg

Guruwar ke Upay: गुरुवार को करें ये ज्योतिष उपाय तो नहीं होगी आर्थिक तंगी, गृह क्लेश से भी मिलेगा छुटकारा

Guruwar ke Upay: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को अति प्रिय है. इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने से करियर और कारोबार में ऊंचा मुकाम हासिल होता है. साथ ही देवगुरु बृहस्पति की भी आराधना का बड़ा महत्व है.

 

1/9

मान्यता के अनुसार, जो भी व्यक्ति पूरे भक्तिभाव और विधिपूर्वक भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा आराधना करता है और मंत्रों का जाप करता हैं उसे जीवन में सभी प्रकार के सुख मिलते हैं और संपूर्ण सौभाग्य भी प्राप्त होती है. ऐसे में आपको मध्य प्रदेश के पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी के अनुसार गुरुवार के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं.

 

2/9

बृहस्पति ग्रह की कमजोर स्थिति से बचने के लिए गुरुवार के दिन कुछ उपाय किए जाते हैं. बृहस्पति ग्रह कमजोर होने से दुष्प्रभाव आपके घर, वैवाहिक जीवन और धनागमन पर पड़ता है.

लक्ष्मी-नारायण की कृपा

3/9
लक्ष्मी-नारायण की कृपा

भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए गुरुवार के दिन सुबह स्नान कर पीला वस्त्र धारण करें. फिर सूर्य देव को सर्वप्रथम जल का अर्घ्य दें. विधि-विधान से लक्ष्मी नारायण की पूजा करें और पूजा के दौरान भगवान विष्णु को अष्टदल कमल चढ़ाएं. ये उपाय करने से भगवान विष्णु की कृपा साधक पर बरसती है.

 

विवाह की समस्या होगी दूर

4/9
विवाह की समस्या होगी दूर

गुरुवार के दिन पीले रंग का कपड़ा पहन कर केले के पेड़ की पूजा करें. केले के पेड़ को जल अर्पित करें और एक शुद्ध घी का दीपक भी पेड़ के पास प्रज्वलित करें. फिर केले के पेड़ के पास बैठ कर भगवान विष्णु के 108 नामों को उच्चारण करें. ऐसा करने से विवाह में आने वाली बाधाएं दूर हो जाती हैं.

 

आर्थिक स्थिति

5/9
आर्थिक स्थिति

अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को सही करना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को नारियल अर्पित करें. इसके बाद नारियल को लाल या पीले रंग के कपड़े में लपेटकर आप जहां पैसे रखते हैं वहां रख दें. इस उपाय को करने से आय में वृद्धि होती है.

 

हर क्षेत्र में सफलता

6/9
हर क्षेत्र में सफलता

गुरुवार के दिन विष्णु चालीसा का पाठ करने से भगवान की कृपा बनती है. कुश के आसन पर बैठ कर विष्णु चालीसास का पाठ करें. इस के बाद भगवान विष्णु को पीले फूल अर्पित करें. ऐसा करने से हर क्षेत्र में आपकी सफलता होगी.

 

व्यापार में तरक्की

7/9
व्यापार में तरक्की

कुंडली में बृहस्पति ग्रह की कमजोर स्थिति को मजबूत करने के लिए गुरुवार के दिन फलों का दान करना चाहिए. इस दिन गरीब या जरूरतमंद को पीले फलों का दान करने से पुण्य मिलता है और व्यापार में तरक्की होती है.

 

आर्थिक तंगी

8/9
आर्थिक तंगी

गुरुवार के दिन केसर को सबसे बेहतर माना जाता है. इस दिन दूध में केसर डालकर या केसर की खीर बनाकर भगवान विष्णु को भोग लगाएं और फिर प्रसाद परिवार के सदस्यों में बांटें. ऐसा करने से परिवार में खुशहाली बनी रहती है और आर्थिक तंगी भी दूर रहती है.

 

विष्णु मंत्र

9/9
विष्णु मंत्र

अगर आप चाहते हैं कि आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हों तो गुरुवार के दिन विष्णु मंत्र का जाप करना चाहिए. “ॐ बृं बृहस्पतये नमः. ॐ गुं गुरवे नमः। ॐ ऐं श्री बृहस्पतये नमः”

डिस्क्लेमर: यहां बताए गए सभी उपाय ज्योतिष शास्त्र और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इन उपायों को करना या न करना आपकी व्यक्तिगत फैसले पर निर्भर करता है. ZEE NEWS इनमें से किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता.