Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1958790
photoDetails1mpcg

Bhai Dooj 2023: आखिर भाई दूज पर बहन क्यों देती है अपने भाई को नारियल? जाने कैसे शुरू हुई यह परंपरा

Bhai Dooj 2023: भाई दूज का त्योहार भाई-बहन का खास त्योहार होता है, इस दिन बहनें अपने भाई की सेहत और उसकी लंबी उम्र के लिए उनका तिलक करती हैं और उन्हें नारियल भी देती हैं. आइए जानते हैं कि बहन अपने भाई को नारियल क्यों देती हैं और यह परंपरा कैसे शुरू हुई.

1/7

भाई दूज का त्योहार भाई-बहन के प्रेम के रिश्ते को समर्पित होता है. हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज मनाया जाता है. इसलिए यह त्योहार 14 और 15 नवंबर को मनाया जाएगा.

2/7

भाई बहन के अटूट रिश्ते को दर्शाने वाले त्योहार रक्षाबंधन की ही तरह भाई दूज का पर्व भी बड़े धूमधाम से मनाया जाता है.

3/7

भाई दूज के दिन बहन अपने भाई को तिलक लगाती है और साथ ही खाना भी खिलाती है और सिर्फ इतना ही नहीं इस दिन बहन अपने भाई को नारियल भी भेंट करती है.

 

4/7

हिंदू धर्म में हर त्यौहार को मनाने के पीछे कोई ना कोई पौराणिक कथा जरूर होती है. भाई दूज के दिन नारियल भेंट करने के पीछे भी एक कथा है.

5/7

इस दिन नारियल भेंट करने के पीछे यह मान्यता है कि जो भी बहनेंअपने भाई को तिलक लगाकर उन्हें नारियल देती हैं इससे उनके भाइयों का स्वास्थ्य हमेशा ठीक रहता है, भाई-बहन के बीच सदैव प्यार और स्नेह बना रहता है और भाई की आयु भी लंबी होती है.

6/7

यमराज को विदा करते समय बहन यमुना ने उन्हें नारियल भेंट किया. जब यमराज ने नारियल भेंट करने के पीछे की वजह पूछी तो यमुना ने कहा यह नारियल आपको मेरी याद दिलाता रहेगा. इसके बाद इस दिन नारियल देने की परंपरा शुरू हो गई.

7/7

मान्यता के अनुसार इस दिन भाई को अपने घर बुलाकर भोजन कराना चाहिए.