कमलनाथ होंगे मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गए
Advertisement

कमलनाथ होंगे मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गए

 मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे. कमलनाथ को विधायक दल का नेता चुने गए हैं. 

सीएम चुने जाने के बाद कमलनाथ ने कहा कि सीएम पद मेरे लिए मील का पत्थर है...(फाइल फोटो)

नई दिल्ली/भोपाल: मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे. कमलनाथ को विधायक दल का नेता चुने गए हैं. दिनभर चली रस्साकसी के बाद देर रात उनके नाम का ऐलान किया गया. मध्य प्रदेश कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी. कमलनाथ छिंदवाड़ा से नौ बार के सांसद रहे हैं. उन्हें चुनाव से ऐन वक्त पहले कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया था. 

सीएम चुने जाने के बाद कमलनाथ ने कहा कि सीएम पद मेरे लिए मील का पत्थर है. समर्थन के लिए ज्योतिरादित्य का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने स्वीकार किया कि आगे आना वक्त चुनौती भरा है. कमलनाथ ने ये भी कहा, "हम सब मिलकर वादों को पूरा करेंगे.  मुझे सीएम पद के लिए भूख नहीं है. कोई मांग नहीं थी." कमलनाथ ने कहा कि हम एक नई पारी की शुरुआत करेंगे. कल सुबह साढ़े 10 बजे राज्यपाल से मिलेंगे. 

कमलनाथ (72) देर रात भोपाल पहुंचे जहां हवाईअड्डे पर उनके समर्थकों ने ‘जय जय कमलनाथ’ के नारे से उनका स्वागत किया. वहां से वह विधायक दल के नेता के चयन के वास्ते नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक के लिए सीधे पार्टी कार्यालय गए. कांग्रेस की अगुवाई वाली पिछली सरकारों में केंद्रीय मंत्री रहे कमलनाथ मध्य प्रदेश में कांग्रेस द्वारा सत्तारुढ़ भाजपा के खिलाफ जीत दर्ज करने के समय से ही मुख्यमंत्री पद के शीर्ष दावेदार थे. राज्य में पिछले 15 साल से भाजपा सत्ता में थी. पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में थे.

इससे पहले गुरुवार शाम कमलनाथ ने राहुल के आवास के बाहर पत्रकारों से कहा, "मैं भोपाल जा रहा हूं. विधायक दल की बैठक होगी और उसके बाद आप सबको निर्णय का पता चल जाएगा." मुख्यमंत्री पद के एक अन्य दावेदार माने जा रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी राहुल से मुलाकात की थी और कहा था कि निर्णय की घोषणा गुरुवार रात की जाएगी. उन्होंने कहा, "यह रेस नहीं है, यह कुर्सी के बारे में नहीं है. हम यहां मध्यप्रदेश के लोगों की सेवा करने के लिए हैं. मैं भोपाल जा रहा हूं और आपको आज (गुरुवार को) ही निर्णय की जानकारी मिल जाएगी." विधानसभा चुनाव में राज्य की 230 सीटों में से कांग्रेस को 114 सीटें मिली है वहीं भाजपा को 109 सीट पर जीत मिली है. बसपा को दो और सपा को एक सीट मिली है.

राजस्थान और छत्तीसगढ़ के सीएम पर फैसला शुक्रवार को
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों पर फैसला शुक्रवार के लिए टाल दिया है क्योंकि वह इस विषय पर पार्टी नेताओं से और चर्चा करना चाहते हैं. कांग्रेस सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूत्रों के अनुसार गांधी ने छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री पर फैसला करने के लिए गुरुवार को प्रदेश के पार्टी नेताओं से चर्चा की। लेकिन दावेदारों से और चर्चा करने के लिए फैसला शुक्रवार के लिए टाल दिया.

कांग्रेस अध्यक्ष ने राजस्थान के मुख्यमंत्री पद के दावेदारों अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ कई बैठकें कीं, लेकिन उनके बीच कोई सहमति नहीं बन पाई. पायलट ने इस शीर्ष पद के लिए दावा किया. गांधी के निवास के बाहर पायलट के समर्थकों ने उनके समर्थन में नारे भी लगाए.

Trending news