बुंदेलखंड के केंद्र पर PM मोदी का फोकस! यहां SC आबादी सबसे ज्यादा, संत रविदास मंदिर की रख चुके हैं नींव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2198153

बुंदेलखंड के केंद्र पर PM मोदी का फोकस! यहां SC आबादी सबसे ज्यादा, संत रविदास मंदिर की रख चुके हैं नींव

Lok Sabha Election: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मध्य प्रदेश पर भी लगातार फोकस बना हुआ है, पीएम का बुंदेलखंड अंचल पर भी खास फोकस दिख रहा है, जहां 20 अप्रैल को होने वाली उनकी सभा अहम मानी जा रही है. 

सागर लोकसभा सीट

Sagar Lok Sabha Seat: पीएम मोदी का एक बार फिर से मध्य प्रदेश का दौरा प्रस्तावित हुआ है. पीएम मोदी 14 और 20 अप्रैल को मध्य प्रदेश के दौरे पर रहेंगे. खास बात यह है कि एक लोकसभा सीट पर लगातार तीसरे लोकसभा चुनाव में उनकी सभा प्रस्तावित हुई है, जो बुंदेलखंड अंचल का सियासी केंद्र मानी जाती है, इस सीट पर पीएम मोदी की सभा के जरिए बीजेपी एक तीर से कई निशाने साधना चाहती है. 

सागर में 20 अप्रैल को सभा करेंगे पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अप्रैल को सागर लोकसभा सीट पर सभा करेंगे. खास बात यह है कि पीएम की सभा के जरिए बीजेपी पूरे बुंदेलखंड को साधने की कोशिश में होगी. सागर लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होना है, ऐसे में पीएम की सागर में होने वाली यह सभा अहम मानी जा रही है. बुंदेलखंड अंचल में चार लोकसभा सीटें आती हैं, जिनमें सागर के साथ-साथ दमोह, टीकमगढ़ और खजुराहो शामिल हैं. जिनका सियासी केंद्र सागर को ही माना जाता है. ऐसे में सागर में सभा के जरिए बीजेपी जातिगत और क्षेत्रीय दोनों समीकरणों को साधना चाहती है. 

तीसरी चुनावी सभा 

पीएम मोदी सागर लोकसभा सीट पर लगातार तीसरे लोकसभा चुनाव में सभा करने आ रहे हैं. पीएम ने 2014, 2019 में भी सागर लोकसभा सीट पर सभा की थी, जबकि वह 2024 में भी सभा करने आ रहे हैं. वहीं विधानसभा चुनाव से पहले भी पीएम मोदी ने सागर का दौरा किया था, तब उन्होंने यहां संत रविदास मंदिर की नींव रखी थी. सागर को एमपी में बुंदेलखंड का प्रवेश द्वार भी माना जाता है, ऐसे में बीजेपी यही से बुंदेलखंड में पीएम मोदी का चुनावी शंखनाद कराना चाहती है. 

ये भी पढ़ेंः 3 करोड़ की संपत्ति वाले कांग्रेस प्रत्याशी मांग रहे 10-10 रुपए का चंदा, BJP ने बताया पॉलिटिकल स्टंट

SC आबादी पर फोकस 

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि पीएम मोदी की सभा के जरिए बीजेपी SC आबादी पर फोकस करना चाहती है, क्योंकि बुंदेलखंड अंचल में 22 प्रतिशत एससी वोट बैंक है, जिसमें सागर संभाग की टीकमगढ़ लोकसभा सीट SC वर्ग के लिए रिजर्व हैं, जहां से मोदी सरकार में मंत्री डॉ. वीरेंद्र खटीक लगातार तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं. इसके अलावा बुंदेलखंड की 26 विधानसभा सीटों में से 6 सीटों को इस वर्ग के लिए रिजर्व किया गया है. पूरे बुंदेलखंड में 5 लाख से भी ज्यादा एससी वोटर माने जाते हैं, यही वजह है कि बीजेपी इस वर्ग को साधकर सत्ता बरकरार रखना चाहती है. यही वजह है कि ने सागर शहर से लगे बड़तूमा में मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से 100 करोड़ रुपए की लागत से संत रविदास का भव्य मंदिर बनवाया जा रहा है, जिसकी नींव खुद पीएम मोदी ने रखी थी. 

1 सीट से चार सीटों पर फोकस 

पीएम मोदी की सभा के जरिए बीजेपी एक सीट पर प्रचार के जरिए चार लोकसभा सीटों को साधना चाहती है. दरअसल, सागर के अलावा पार्टी का फोकस दमोह, टीकमगढ़ और खजुराहो पर हैं, ऐसे में पीएम की सभा का आयोजन सागर और दमोह के बीच वाले क्षेत्र में कराया जा रहा है, ताकि सागर और दमोह दोनों सीटों के प्रत्याशियों के लिए प्रचार किया जा सके. खास बात यह है कि इस बार दोनों सीटों पर बीजेपी ने प्रत्याशी बदले हैं, सागर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने राजबहादुर सिंह की जगह लता वानखेड़े को टिकट दिया है, जबकि दमोह में प्रहलाद पटेल के मंत्री बनने के बाद राहुल सिंह लोधी को टिकट दिया है. जबकि टीकमगढ़ में बीजेपी मंत्री वीरेंद्र खटीक और खजुराहो में प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा को फिर से टिकट दिया गया है. 

सागर में बीजेपी चार चुनावों से बदल रही प्रत्याशी 

खास बात यह है कि सागर लोकसभा सीट पर बीजेपी पिछले तीन लोकसभा चुनावों से लगातार प्रत्याशी बदल रही है. 2014 में बीजेपी ने यहां सांसद भूपेंद्र सिंह की जगह लक्ष्मीनारायण यादव को टिकट दिया था, जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में लक्ष्मीनारायण यादव की जगह राजबहादुर सिंह को टिकट दिया था, वहीं अब राजबहादुर सिंह का टिकट काटकर पार्टी ने महिला मोर्चा की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लता वानखेड़े को टिकट दिया है. खास बात यह है कि बीजेपी का यह पेटर्न काम भी कर रहा है, हर चुनाव में बीजेपी की जीत का मार्जिन बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Election: MP की एक सीट पर बदली चुनाव की डेट, 26 अप्रैल को होने वाली वोटिंग इस दिन होगी

Trending news