MP चुनाव 2018: महू विधानसभा सीट से दो बार से जीत रहे हैं कैलाश विजयवर्गीय
Advertisement

MP चुनाव 2018: महू विधानसभा सीट से दो बार से जीत रहे हैं कैलाश विजयवर्गीय

इस विधानसभा सीट की अहमियत का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि राहुल गांधी खुद यहां दो जन सभाओं को संबोधित कर चुके हैं. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस इलाके में जा चुके हैं.

कैलाश विजयवर्गीय

भोपाल: मध्य प्रदेश का महू विधानसभा सीट ऐसी जगह है जिसका ऐतिहासिक महत्व है. महू में ही संविधान निर्माता भीमराव आंबेडकर का जन्म हुआ था. साथ ही इसी सीट से बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय चुनाव जीतते रहे हैं. इस विधानसभा सीट की अहमियत का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि राहुल गांधी खुद यहां दो जन सभाओं को संबोधित कर चुके हैं. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस इलाके में जा चुके हैं.

यूं तो कैलाश विजयवर्गीय साल 1990 से लगातार विधायक हैं. लंबे वक्त तक वे इंदौर की अलग-अलग सीटों से चुनाव लड़ते रहे लेकिन 2008 से उन्होंने महू सीट को चुना. साल 2013 यानी पिछले विधानसभा चुनाव में कैलाश विजयवर्गीय को 89848 और कांग्रेस से अंतरसिंह दरबार को 77632 वोट मिले थे. वहीं इससे पहले 2008 के विधानसभा चुनाव में विजयवर्गीय को 67192 और कांग्रेस से अंतरसिंह दरबार- 57401 वोट मिले थे.

इस सीट पर करीब ढाई लाख वोट पड़ते हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस यह सीट बीजेपी के पाले से छिन पाती है या नहीं.

मालूम हो कि मध्‍य प्रदेश की सभी सीटों पर 28 नवंबर को वोटिंग होगी. भाजपा के मजबूत राज्‍य कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में भी शिवराज सिंह चौहान अपने चौथे कार्यकाल के लिए दमखम लड़ाएंगे. मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं. 

Trending news