चट्टान के नीचे मिले सैकड़ों साल पुराने 5 शिवलिंग, किस्से-कहानी सुनकर युवाओं ने शुरू की थी खुदाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2114727

चट्टान के नीचे मिले सैकड़ों साल पुराने 5 शिवलिंग, किस्से-कहानी सुनकर युवाओं ने शुरू की थी खुदाई

Madhya Pradesh News: सागर जिले में एक चट्टान के नीचे पांच पुरातन शिवलिंग मिले हैं. यह शिवलिंग कितने साल पुराने हैं यह तो जांच के बाद ही पता चल पाएगा. लोग हैरान हैं कि चट्टान के नीचे शिवलिंग कैसे पहुंचे. फिलहाल इलाके में उत्साह का माहौल है.

 

चट्टान के नीचे मिले सैकड़ों साल पुराने 5 शिवलिंग, किस्से-कहानी सुनकर युवाओं ने शुरू की थी खुदाई

Sagar News/महेंद्र दुबे:  कहते हैं जहां चाह वहां राह है... और उतने पर किसी काम में श्रद्धा भी जुड़ जाए तो चाहत पूरी होती ही है. इसकी नजीर एमपी के सागर जिले में देखने को मिली है. जहां युवाओं ने कुछ करना चाहा और उनकी चाहत पूरी भी हुई. इन युवाओं ने सैकड़ों साल पुराने एक नहीं बल्कि पांच शिवलिंग जमीन के भीतर से खोज निकाले हैं.

मामाला सागर जिले के राहतगढ़ इलाके से सामने आया है. यहां बीना नदी के तट पर बने प्रसिद्ध बनेनी घाट शिव मंदिर के नजदीक ये खोज हुई है. दरअसल इस इलाके में कई पीढ़ियों से लोगों को ये किस्सा सुनाया जाता रहा था कि इस प्रसिद्ध मंदिर के पास कई सालों पहले और भी शिवलिंग स्थापित थे, लेकिन नदी की बाढ़ और दूसरे कारणों की वजह से ये शिवलिंग विलुप्त हो गए. इनकी संख्या कितनी थी ये कोई नहीं जानता था. ये सब किस्सा कहानी का हिस्सा भर बनकर रह गए.

एक चट्टान के नीचे दबे मिले शिवलिंग
कई पीढ़ियां निकल गईं. किसी ने इन शिवलिंग की तलाश की कोशिश की या नहीं ये भी कोई नहीं जानता, लेकिन कुछ दिन पहले यहां के कुछ युवाओं ने इन शिवलिंग को जमीन के भीतर तलाशने के प्रयास शुरू किए और कुछ ही दिनों की मेहनत ने अपना रंग दिखाया. शिव मंदिर के नजदीक एक चट्टान के नीचे खुदाई करने पर युवाओं को शिवलिंग मिले और इनकी संख्या पांच है. पुरातन काल के दिख रहे इन शिवलिंग को बाकायदा साफ करके उन्हें यहां स्थापित करने का काम भी युवाओं के द्वारा किया जा रहा है.

उत्साहित हुए लोग
शिवलिंगों की खोज करने वाले युवा बताते हैं कि बचपन से वो लोग यहां शिवलिंग होने की बातें बुजुर्गों से सुनते आ रहे थे और तभी उन्होंने तय किया कि वो इनकी तलाश करेंगे और उनकी इक्षा पूरी हुई. बीना नदी के किनारे निकले इन शिवलिंगों की खबर इलाके में लगने के बाद लोग काफी उत्साहित हैं और अब ये स्थान लोगों के लिए और भी खास बनने जा रहा है. फिलहाल शिवलिंग कितने पुराने में यह अब तक साफ नहीं हो पाया है.

Trending news