Jangalveer Yojana: अग्निवीर भर्ती के बाद अब MP में जंगलवीर योजना, इन युवाओं को मिलेगा योजना का लाभ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1670250

Jangalveer Yojana: अग्निवीर भर्ती के बाद अब MP में जंगलवीर योजना, इन युवाओं को मिलेगा योजना का लाभ

Jangalveer Yojana: मध्य प्रदेश सरकार युवाओं के लिए एक और खुशखबरी लेकर आ रही है. बता दें कि जल्द ही अग्निवीर योजना (Agniveer Yojana)के तर्ज पर जंगलवीर योजना शुरु की जाएगी. जिसमें हर लगभग 700 से 1000 जवानों को शामिल किया जाएगा.

Jangalveer Yojana: अग्निवीर भर्ती के बाद अब MP में जंगलवीर योजना, इन युवाओं को मिलेगा योजना का लाभ

Jangalveer Yojana: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. बता दें कि यहां पर सरकार अग्निवीर योजना (Agniveer Yojana)के तर्ज पर जंगलवीर योजना लेकर आ रही है. इसके जरिए जंगल वीर एमपी में बाघों की रक्षा करेंगे. इसे लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कहा जा रहा है जल्द ही अंतिम रुप दिया जाएगा.

क्या है जंगलवीर योजना
मध्य प्रदेश सरकार अग्निवीर योजना के तहत प्रदेश में तैयारी करने वाले छात्रों के लिए जंगलवीर योजना लेकर आ रही है. इसके जरिए छात्रों का चयन किया जाएगा और उनकी ट्रेनिंग होगी. चयनित होने वाले छात्रों को जंगलवीर कहा जाएगा. ये प्रदेश के बाघों की देख रेख करेंगे.

इनको मिलेगा लाभ
इस योजना के जरिए 18 साल से लेकर 21 साल तक के युवाओं का चयन किया जाएगा. इसके बाद इन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी. चयनित जवानों के लिए वन विभाग में फॉरेस्ट गार्ड से अलग एक नया कैडर बनाया जाएगा. बताया जा रहा है कि इस योजना के जरिए हर साल 7000 से 1000 युवाओं को भर्ती करने की तैयारी है.

इतना होगा वेतन
इस योजना के जरिए चयनित होने वाले युवाओं को फिक्स पे के रुप में हर महीने 20 से 25 हजार रुपए मासिक वेतन दिया जाएगा. इनका काम बाघों की रक्षा करना होगा, यानि की इनकी तैनाती नेशनल पार्क, टाइगर रिजर्व, वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के इलाकों में की जाएगी. इस योजना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं इसका प्रस्ताव सरकार के पास है जल्द ही इसकी घोषणा हो सकती है.

अग्रिवीर के तर्ज पर होगी योजना
जंगलवीर नामक यह योजना अग्निवीर योजना के तर्ज पर होगी. जिस तरह से देश भर में अग्रिवीर योजना के तहत युवाओं का चयन हो रहा है, उसी तरह मध्य प्रदेश में जंगलवीर योजना के तहत अब युवाओं को मौका मिलेगा. चुनावी साल होने की वजह से सरकार युवाओं को साधने की कोशिश में जुटी है ऐसे में एक और योजना से लोगों को जोड़ने का काम करेगी.

 

Trending news