Ayodhya Mein Siya Ram: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए सिर्फ 84 सेकंड का मुहूर्त, जानिए इसकी विशेषता
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2028863

Ayodhya Mein Siya Ram: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए सिर्फ 84 सेकंड का मुहूर्त, जानिए इसकी विशेषता

राम जन्मभूमि अयोध्या में बन रहा भव्य राम मंदिर देश और दुनिया में चर्चा में है. फिलहाल मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी अंतिम चरणों में चल रही है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी 2024 की तारीख तय की गई है.

Ayodhya Mein Siya Ram: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए सिर्फ 84 सेकंड का मुहूर्त, जानिए इसकी विशेषता

Ayodhya Mein Siya Ram: राम जन्मभूमि अयोध्या में बन रहा भव्य राम मंदिर देश और दुनिया में चर्चा में है. फिलहाल मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी अंतिम चरणों में चल रही है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी 2024 की तारीख तय की गई है. लेकिन सबसे खास बात ये है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड के सूक्ष्म मुहूर्त में ही की जाएगी. पंच बाण से मुक्त ये मुहूर्त भारत के लिए संजीवनी का काम करेगी. आईये जानते हैं इसके बारे में... 

काशी के पंडितों द्वारा मुहूर्त तय
जानकारी के मुताबिक ये 84 सकेंड के सूक्ष्म मुहूर्त बहुत ही शुभ है. जो भारत के लिए संजीवनी का काम करेगा. ये मुहूर्त काशी के पंडितों द्वारा तक किया गया है. बता दें कि 22 जनवरी की ये तिथि पंच बाण अग्नि बाण, मृत्यु बाण, चोर बाण, नृप बाण और रोग बाण से मुक्त है. देश के साथ ही ये पीएम मोदी के लिए भी लाभकारी है.

कब शुरू होगा 84 सेकंड का मुहूर्त 
राम भगवान की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से मूल मुहूर्त होगा, जो 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक चलेगा. यानी 1 मिनट 24 सेकंड में ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. हालांकि इससे पहले 1 घंटे का यज्ञ, हवन कर्मकांडों का वाचन भी होगा.

विद्वानों और ज्योतिषाचार्यों ने बताया शुभ
बता दें कि इस प्रतिष्ठा के मुहूर्त को  विद्वानों और ज्योतिषाचार्यों ने काफी शुभ बताया है. जानकारी के मुताबिक इस मुहूर्त के 16 में से 10 गुण काफी अच्छे हैं. इस मुहूर्त में अभिजीत मुहूर्त भी रहेगा. जिसमें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने से राज्यवृद्धि होगी.

23 जनवरी से आम भक्तों को देंगे रामलला देंगे दर्शन
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य ने बताया कि भगवान श्री राम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद 23 जनवरी से देश ही नहीं बल्कि विदेश के राम भक्त भी अयोध्या आकर भगवान राम के दर्शन कर सकते हैं. ट्रस्ट ने ये तैयारी की है कि प्रतिदिन 3 लाख से ज्यादा भक्तों को रामलला के दर्शन कराएं जा सकें. राम भक्तों को दर्शन के बाद प्रसादी वितरण भी किया जाएगा. 

Trending news