भोपाल में क्लोरीन गैस के रिसाव की ये थी वजह, 50 से ज्यादा कॉलोनी में नहीं आएगा पानी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1412475

भोपाल में क्लोरीन गैस के रिसाव की ये थी वजह, 50 से ज्यादा कॉलोनी में नहीं आएगा पानी

Bhopal Gas Leak: पानी को शुद्ध करने के लिए क्लोरीन गैस का इस्तेमाल किया जाता है. रिसाव के बाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को खाली करा लिया गया है. सुरक्षा को देखते हुए, जिन इलाकों में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी की सप्लाई होती है, उन इलाकों में सप्लाई रोक दी गई है. 

भोपाल में क्लोरीन गैस के रिसाव की ये थी वजह, 50 से ज्यादा कॉलोनी में नहीं आएगा पानी

प्रिया पांडे/भोपालः राजधानी भोपाल के एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में क्लोरीन गैस के रिसाव की खबर सामने आई है. गैस के रिसाव के चलते लोगों को सांस लेने में परेशानी हुई, जिससे थोड़ी देर के लिए अफरा-तफरी की स्थिति बन गई. इस हादसे के बाद 3 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है. अस्पताल में भर्ती लोगों की स्थिति भी सामान्य बताई जा रही है. 

क्या है मामला
घटना भोपाल की मदर इंडिया कालोनी की है. जहां 26 अक्टूबर की रात क्लोरीन गैस का रिसाव होने से हड़कंप मच गया. इससे लोगों को सांस लेने में परेशानी, आंखों में जलन और तेज दुर्गंध जैसी समस्याएं हुईं. इसके चलते घबराकर लोग घरों से बाहर निकल आए. जांच में पता चला कि इलाके में बने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में लगे 900 किलो के क्लोरीन गैस के सिलेंडर से यह गैस का रिसाव हुआ. 

दरअसल सिलेंडर के नोजल में खराबी के चलते गैस का रिसाव हुआ. घटना का पता चलते ही नगर निगम की टीम मौके पर पहुंची और सिलेंडर को तुरंत पानी में डाला, जिससे हवा में क्लोरीन गैस का रिसाव बंद हुआ. इसके बाद कास्टिक सोडा डालकर गैस के रिसाव को बंद किया गया. हालांकि भोपाल के कलेक्टर अविनाश लवानिया ने घटना के चलते भगदड़ की बात से इंकार किया है और कहा कि स्थिति नियंत्रण में है. 

बता दें कि पानी को शुद्ध करने के लिए क्लोरीन गैस का इस्तेमाल किया जाता है. रिसाव के बाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को खाली करा लिया गया है. सुरक्षा को देखते हुए, जिन इलाकों में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी की सप्लाई होती है, उन इलाकों में सप्लाई रोक दी गई है. क्लोरीन अधिक मिली होने की वजह से पानी को बहाया जा रहा है. जिन इलाकों में पानी की सप्लाई नहीं होगी, उनमें ईदगाह हिल्स मॉडल ग्राउंड, शाहजहानाबाद, कोहेफिजा, लालघाटी के इलाके शामिल हैं.  

Trending news