Kuno National Park: जंगल को लांघ गया अग्नि, शिवपुरी की सीमा में मिली लोकेशन, बढ़ी अफसरों की चिंता
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2026316

Kuno National Park: जंगल को लांघ गया अग्नि, शिवपुरी की सीमा में मिली लोकेशन, बढ़ी अफसरों की चिंता

Kuno National Park: श्योपुर के कुनो नेशनल पार्क जंगल को लांघ कर नर चीता अग्नि शिवपुरी सीमा के जंगल में पहुंच गया है. अग्नि के बढ़ते कदमों से कूनो के अफसरों की चिंता बढ़ गई है. पढ़ें पूरी खबर- 

Kuno National Park: जंगल को लांघ गया अग्नि, शिवपुरी की सीमा में मिली लोकेशन, बढ़ी अफसरों की चिंता

cheetah Agni crossed Kuno National Park Boundary: श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क के चीतों को जंगल से ज्यादा बाहर का नजारे पसंद आ रहे हैं. हाल ही में पार्क के बड़े बाड़े से खुले जंगल में आजाद किए गए गए चीते अब अपनी रफ्तार भरते हुए कूनो के जंगल की सीमा को लांघ रहे हैं. हाल ही में नर चीता अग्नि पार्क की सीमा लांघकर शिवपुरी के पोहरी इलाके से होता हुआ सतनगढ़ इलाके में जा पहुंचा है. इससे पार्क के अफसारों के परेशानी बढ़ गई है. 

सीमा लांघा अग्नि
बाड़े की कैद से आजाद हुए चीते दूर दराज के इलाको में पहुंच कर आजादी की सैर कर रहे हैं. 4 महीनों से जायदा कूनो नेशनल पार्क के बड़े बाड़े की कैद से जंगल में छोड़े गए चार चीते में से अग्नि नाम का एक नर चीता कूनो नेशनल पार्क लांघ गया है. वह जंगल से शिवपुरी के पोहरी इलाके से होता हुआ सतनगढ़ इलाके में जा पहुंचा है. नर चीता अग्नि की मॉनिटरिंग में लगी चीता ट्रेकिंग टीम भी उसकी लोकेशन को ट्रेक करते हुए लगातार अग्नि पर नजर बनाते हुए उसके पीछे-पीछे चल रही है. 

दो दिन पहले अग्नि कूनो के जंगल से निकल कर पहले कराहल पहुंचा और फिर शिवपुरी के सामान्य वन मंडल सीमा इलाके के जंगल से रफ्तार भरते हुए सतनगढ़ के जंगल पहुंच गया.चीते अग्नि के लगातार आगे बढ़ने के चलते उसकी सुरक्षा को लेकर कूनो वन मंडल के अफसरों की चिंता बढ़ गई है. ऐसे में अब शिवपुरी के जंगल में अग्नि पहुंचा तो अफसरों ने चीता की खबर कूनो के अफसरों को दी. अग्नि के बढ़ने वाले कदमों पर निगरानी के साथ उसकी सुरक्षा व्यवस्था लागतार बनी रही. 

17 दिसंबर को कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल के शुभारंभ के चलते कूनो प्रबंधन ने चीता स्टेयरिंग कमेटी के सदस्यों की हरी झंडी मिलने के बाद पहले अग्नि और वायु नाम के दो चीते को अहेरा पर्यटक जॉन में पर्यटकों के दीदार के लिए बाड़े से खुले में जंगल में आजाद किया था. उसके बाद मादा वीरा और फिर पवन को जंगल में छोड़ा था. फिलहाल कूनो के बड़े बाड़े में एक शावक सहित 11 चीते बंद है. जंगल में छोड़े गए चारों चीतों पर चीता मॉनिटरिंग टीम 24 घंटे उनके हर मूवमेंट पर नजर बनाते हुए उनकी ट्रेकिंग पर लगी है.

इनपुट- श्योपुर से अजय राठौर की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

Trending news