Ladli Behana Sena: CM Shivraj की बड़ी घोषणा, MP के हर गांव और वार्डों में बनेगी लाडली बहना सेना
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1623150

Ladli Behana Sena: CM Shivraj की बड़ी घोषणा, MP के हर गांव और वार्डों में बनेगी लाडली बहना सेना

Ladli Bahna : सीएम शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh) ने लाडली बहना योजना के बाद अब लाडली बहना सेना (Ladli Behana Sena) बनाने की घोषणा की है. ये सेना प्रदेश के हर गांव और वार्ड में रहेगी. इसके जरिए महिलाओं की स्थिति मजबूत करने का प्रयास सरकार करेगी.

Ladli Behana Sena: CM Shivraj की बड़ी घोषणा, MP के हर गांव और वार्डों में बनेगी लाडली बहना सेना

Ladli Behana Sena MP: मध्य प्रदेश  (Madhya Pradesh)के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक और बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि अब राज्य के हर गांव और वार्डों में अन्याय के खिलाफ लड़ने और उसे खत्म करने के लिए लाडली बहना सेना बनाई जाएगी. इस सेना के दस्ते घरेलू हिंसा के दौरान तुरंत एक्शन लेंगे. इसके जरिए सीएम प्रदेश की महिलाओं की स्थिति सशक्त बनाने का प्रयास करेंगे. बीते दिन पहले सीएम ने लाडली बहना योजना (Ladli Behana Yojana)की भी शुरुआत की थी.

क्या है लाडली बहना सेना
सीएम शिवराज का लाडली बहना सेना गठन करने के पीछे का मकसद महिलाओं की स्थिति को सशक्त बनाना है. इसका गठन की घोषणा करते हुए सीएम ने कहा कि यह महिला सदस्यों का एक दस्ता होगा जिसे लाडली बहना सेना के रूप में जाना जाएगा. ये पूरे प्रदेश के प्रत्येक वार्ड और गांव में रहेंगी और महिलाओं की ये सेना गांव में हो रही घेरलू हिंसा से भी निपटेगा और जो भी आसामाजिक तत्व हैं, उन्हें भी दुरूस्त करने का काम करेगा. सीएम ने ये घोषणा ‘लाडली बहना के संग नव संवत्सर पर्व’को मनाते हुए की. इसके अलावा उन्होंने प्रदेश के अहातों को लेकर भी कहा कि 1 अप्रैल से अहाते बंद हो जाएंगे. इसके बाद सड़क पर या फिर किसी सार्वजनिक स्थल पर कोई भी व्यक्ति शराब पीते हुए पाया जाता है तो उसके ऊपर कार्रवाई की जाएगी.

लाडली बहना योजना
सीएम शिवराज ने हाल में ही लाडली बहना योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत सरकार हर माह महिलाओं के खाते में 1000 रूपए भेजेगी. इस योजना की घोषणा सीएम ने पांच मार्च को की थी और आने वाले 25 मार्च से इसके फॅार्म भी भरे जाने हैं. इसके अलावा कहा जा रहा है कि मई जून तक इसकी पहली किस्त भी लाभार्थियों के खाते में भेज दी जाएगी. अब इसी के तर्ज पर सीएम ने लाडली बहना सेना की भी घोषणा की है जो महिलाओं के हितों को ध्यान में रखने का काम करेगी. बता दें कि इस बार के बजट में लाडली बहना योजना के लिए 8,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

महिलाओं को साधने की कोशिश
मध्य प्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव है. सीएम शिवराज प्रदेश की महिलाओं को लगातार साधने की कोशिश कर रहे हैं. जब से उन्होंने लाडली बहना योजना की घोषणा की उसके बाद से लगातार चर्चा हो रही है कि इसका असर आगामी विधान सभा चुनाव के नतीजों पर देखने को मिलेगा. ऐसे में इस बार उन्होंने लाडली बहना सेना के गठन की घोषणा करके महिलाओं को अपने पाले में करने की कोशिश की है.

ये भी पढ़ेंः WhatsApp ला रहा दो नया फीचर्स, ग्रुप एडमिन होगा पहले से ज्यादा Powerful

Trending news