Health Care Tips: पानी पीने के लिए बिल्कुल भी न करें इन बॉटल का इस्तेमाल, हो सकती है बीमारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1617081

Health Care Tips: पानी पीने के लिए बिल्कुल भी न करें इन बॉटल का इस्तेमाल, हो सकती है बीमारी

गर्मियों के दिन आ गए हैं. इन दिनों लोग कहीं भी जाते आते हैं तो अपने साथ पानी की बोतल (Water bottle) रखते हैं. ज्यादात्तर लोग रियूजेबल बॉटल (reusable bottle) को सुरक्षित मानते हैं और उसे खंगालकर हर रोज पानी पीते हैं.

Health Care Tips: पानी पीने के लिए बिल्कुल भी न करें इन बॉटल का इस्तेमाल, हो सकती है बीमारी

Health Care Tips Drinking Water: गर्मियों के दिन आ गए हैं. इन दिनों लोग कहीं भी जाते आते हैं तो अपने साथ पानी की बोतल (Water bottle) रखते हैं. ज्यादात्तर लोग रियूजेबल बॉटल (reusable bottle) को सुरक्षित मानते हैं और उसे खंगालकर हर रोज पानी पीते हैं. बता दें कि पानी की बॉटल में जरा सी भूल के चलते बैक्टीरिया (bacteria) पनपती है. अमेरिका में हुई वॉटरफिल्टरगुरु डॉट कॉम की एक रिसर्च के मुताबिक बॉटल को सिर्फ खंगाल कर पानी भरने से उसमें टॉयलेट सीट से 40 गुना ज्यादा बैक्टीरिया हो सकते हैं, जिसका हमारे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. 

प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने से होते हैं ये नुकसान
अधिकत्तर लोग पानी पीने के लिए प्लास्टिक की बोतलों को इकठ्ठा करके रखते हैं और फिर उस बोतल से पानी पीते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्लास्टिक की बोतल धूप के संपर्क में आने से गर्म हो जाते हैं. गर्म होने से हीटिंग से डाइऑक्सिन नामक टॉक्सिन निकलता है, जिसके सेवन करने से महिलाओं स्तन कैंसर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. 

बॉटल की नियमित करें सफाई
अमेरिका के रिसर्चर्स के मुताबिक रियूजेबल पानी की बॉटल की सफाई नहीं करने से उसमें कई तरह के हानिकारक बैक्टीरिया पैदा होते हैं. गर्मी में बैक्टीरिया पैदा होने की ज्यादा संभावना होती है. हालांकि यदि पानी की बॉटल की आप नियमित सफाई नहीं करते हैं तो उसमें बैक्टीरिया पनपेगी ही. इसलिए आप किसी भी सीजन में रियूजेबल बॉटल की नियमित सफाई करके ही पीने का पानी रखें.

स्टील, प्लास्टिक, मेटल या कांट की बॉटल की ऐसे करें सफाई
आप चाहते कि आप जिस बॉटल से पानी पीते हैं वह सेफ हो और उसका कोई साइड इफेक्ट आपके सेहत पर न पड़े  तो आप बॉटल में आधा पानी भरें और उसमें बर्फ के टूकड़े के साथ नींबू की कुछ बूंदे डालें. इसके बाद बॉटल साफ करने वाली ब्रश से अच्छी तरह से घूमा घूमा कर बॉटल को साफ करें. इस तरह से बॉटल की सफाई कर सकते हैं. यदि आप प्लास्टिक का बॉटल यूज करते हैं तो उसकी सफाई के लिए आप सिरका और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

हो सकती है ये बीमारी!

पानी की बॉटल में पनपने वाली बैक्टीरिया से हार्ट डिजीज, पेट में गड़बड़ी, एसिडिटी, डायरिया उल्टी, जी मिचलाना जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है. 

ये भी पढ़ेंः PAN Aadhaar Link: 31 मार्च के पहले पैन को आधार से करा लें लिंक, वरना भरना पड़ेगा जुर्माना

Trending news