नशीली फसलें: बुंदेलखंड में किसान कर रहे शराब का छिड़काव, मामला जानकर कृषि अधिकारी भी हैरान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2089266

नशीली फसलें: बुंदेलखंड में किसान कर रहे शराब का छिड़काव, मामला जानकर कृषि अधिकारी भी हैरान

Sagar News: क्या आपने कभी फसलों में शराब का छिड़काव करते हुए देखा है, शायद आप भी यह सुनकर हैरान ही होंगे, लेकिन मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड अंचल में कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है. 

फसलों में शराब का छिड़काव

MP News: आधुनिकता के दौर में खेती किसानी करने का तरीका भी काफी बदला है. फसलों के उत्पादन में बढ़ोत्तरी के लिए परंपरागत खेती के साथ-साथ किसान नए प्रयोग भी खूब कर रहे हैं. लेकिन बुंदेलखंड अंचल में एक अजीबो-गरीब प्रयोग देखने को मिला है, यहां किसान फसलों में शराब का छिड़काव कर रहे हैं. ये सुनकर आपको आश्चर्य लग रहा होगा और आश्चर्यजनक है भी, लेकिन सागर जिले के किसान पानी में शराब मिलाकर खेतों में खड़ी फसलों में छिड़क रहे हैं. जब यह बात जिले के कृषि अधिकारियों को पता चली तो वह भी हैरान रह गए. ऐसे में फसलों में शराब का छिड़काव करने का यह पूरा मामला चर्चा में आ गया है. 

फसलों की पैदावार बढ़ाने कर रहे छिड़काव 

मामला सागर जिले का बताया जा रहा है कि जहां कई गांवों में किसान फसलों में शराब का छिड़काव कर रहे हैं. इसके पीछे किसानों का तर्क हैं कि फसलों में शराब का छिड़काव करने से फसलों की पैदावार बढ़ेगी. दरअसल, क्षेत्र में भीषण ठंड की वजह से खेतों में लगी फसलों में पाला पड़ गया है, अधिकांश फसलें खराब हो चुकी हैं. ऐसे में किसानों को किसी ने सलाह दे दी कि इन फसलों में पानी और शराब को मिलाकर छिड़काव किया जाए तो फसल बर्बाद होने से बच सकती हैं. ऐसे में एक दो किसानों ने ऐसा ही किया, जिसके बाद ऐसी हवा चली की लगभग सभी किसान ऐसा करने में जुट गए.

गेंहू, चना और मसूर की फसलों में कर रहे छिड़काव 

बताया जा रहा है कि सागर जिले के गढ़ाकोटा, रहली, बहेरिया, सानोधा जैसे इलाकों में इस तरह का प्रयोग देखने को मिल रहा है. जहां के किसान गेहूं, चना और मसूर की फसलों में पानी के साथ शराब मिलाकर छिड़काव कर रहे हैं, किसान 20 लीटर पानी में 100 एमएल देशी शराब मिलाकर फिर उसे पंप से छिड़का जा रहा है. किसानों का दावा है कि ऐसा करने से फसले खोखली नहीं होगी और कीट-पतंगें भी नष्ट होंगे. हालांकि किसानों की इस बात से कृषि अधिकारी सहमत नजर नी आते हैं.  

कृषि अधिकारी भी रह गए हैरान 

किसानों के इस अजीबो-गरीब प्रयोग की जानकारी जब जिले के कृषि अधिकारियों को मिली तो वह भी सुनकर हैरान रह गए. सागर जिले के जिला कृषि अधिकारी जितेंद्र राजपूत का मामले में कहना है कि फसलों को पाला से बचाने के लिए शराब का छिड़काव करन गलत है. किसानों को ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे फसलों को किसी तरह का फायदा नहीं होगा. इसके बदले किसान फसलों को पाला से बचाने के लिए बहुत सारी प्रामाणिक दवाइयां होती हैं अगर उनका उपयोग करेंगे तो ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. लेकिन फसलों में शराब का छिड़काव करना सही नहीं है. 

बता दें कि किसान भले ही यह प्रयोग कर रहे हैं, लेकिन कृषि अधिकारियों ने इसे गलत बताया है. हालांकि इस तरह से पानी में शराब मिलाकर फसलों पर छिड़काव करने का यह मामला सागर जिले समेत पूरे अंचल में चर्चा में जरूर बना हुआ है. 

ये भी पढ़ेंः MP News: भोपाल के बाद अब इस जिले के गर्ल्स हॉस्टल से गायब हुई छात्राएं, मचा हड़कंप, तलाश में जुटी पुलिस

Trending news