Bhojshala Survey: खुदाई में निकले खंभों पर मिले भगवान कृष्ण और राम, क्या है हिन्दू पक्ष के दावे की सच्चाई?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2249728

Bhojshala Survey: खुदाई में निकले खंभों पर मिले भगवान कृष्ण और राम, क्या है हिन्दू पक्ष के दावे की सच्चाई?

Dhar Bhojshala Survey: धार स्थित विवादित भोजशाला में हाई कोर्ट के आदेश पर 55 दिन से आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) का सर्वे जारी है. बुधवार को सर्वे के दौरान कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आये हैं. इन तथ्यों को लेकर हिन्दू पक्ष ने बड़ा दावा किया है. 

Bhojshala Survey: खुदाई में निकले खंभों पर मिले भगवान कृष्ण और राम, क्या है हिन्दू पक्ष के दावे की सच्चाई?

Madhya Pradesh News: धार भोजशाला में सर्वे के 55वें दिन बड़ी खबर सामने आई है. बुधवार को खुदाई में खम्बों के अवशेष मिलने का दावा किया गया है. साथ ही खम्भों पर भगवान कृष्ण, भगवान राम, भगवान परशुराम और भोलेनाथ की आकृति होने का दावा किया गया है. आज का सर्वे खत्म होने के बाद हिन्दू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया कि 55 वें दिन भोजशाला के बाहर सर्वे का काम किया गया. उन्होंने बड़ी जानकारी देते हुए दावा किया कि आज फिर से खुदाई के दौरान पिछले हिस्से में खम्भों के दो अवशेष मिले. 

गोपाल शर्मा ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि भोजशाला के अंदर एक खंभे पर क्लीनिंग और ब्रशिंग करने के बाद हिंदू देवी देवताओं की आकृति स्पष्ट दिखने लगी. जिसमें भगवान कृष्ण, भगवान राम, भगवान परशुराम, भोलेनाथ की आकृति है जो एक ही खंभे पर है और सभी आकृतियों स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही. अवशेष मिले हैं जिन्हें टीम ने संरक्षित किया है.

ये भी पढ़ें-  क्यों 'धार भोजशाला' को कहा जाता है MP की काशी-अयोध्या, जानिए क्या है पूरा विवाद?

 

क्या बोले मुस्लिम पक्षकार
दूसरी ओर मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने बताया कि स्मारक के अंदर बाहर क्लिनिंग ब्रसिंग हुई. पश्चिम क्षेत्र में खुदाई हुई. जहां गड्ढा खोदा जा रहा है वहां पर दीवार निकली है. वहां भी खुदाई की गई. कुछ पिलर्स की नंबरिंग की गई जो अवशेष निकले उनकी भी नंबरिंग की गई. आज खुदाई के दौरान दो पिलर्स के अवशेष मिले हैं. आज दरगाह परिसर में सर्वे नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें-  धार भोजशाला में गुप्त रास्ता! ASI सर्वे टीम को मिली सीढ़िया, अब जल्द क्लियर होगा पूरा मामला

22 मार्च से जारी है सर्वे
बता दें कि धार की भोजशाला में इंदौर हाई कोर्ट की ओर से 11 मार्च को दिए गए वैज्ञानिक सर्वे के आदेश के बाद 22 मार्च से आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम का सर्वे लगातार जारी है. आज 55वें दिन भी सुबह 8 बजे टीम मजदूरों के साथ भोजशाला में दाखिल हुई और सर्वे शुरू किया. इस दौरान हिंदू और मुस्लिम पक्षकार भी सर्वे टीम के साथ भोजशाला में मौजूद रहे.

रिपोर्ट: कोमल सोलंकी

Trending news