Gold Price Today: यही है निवेश का सही मौका! सोने-चांदी के दामों में आई स्थिरता, जानें आज के भाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1491744

Gold Price Today: यही है निवेश का सही मौका! सोने-चांदी के दामों में आई स्थिरता, जानें आज के भाव

Gold Price Today: लगातार बढ़ रही खरीदी और ट्रेडिंग के कारण सोने चांदी के भाव में लगातार अंतर आ रहा है. सोना के दामों में पिछले दो दिन से स्थिरता आई है. वहीं चांदी के दाम भी स्थिर बने हुए हैं. अगर आप भी गहने खरीदने या सोने में निवेश करना चाहते हैं तो ये आपके लिए अच्छा मौका है. जानें आज का सराफा भाव.

Gold Price Today: यही है निवेश का सही मौका! सोने-चांदी के दामों में आई स्थिरता, जानें आज के भाव

Gold Price Today: इन दिनों गहनों की जमकर खरीददारी हो रही है. कीमती धातु जैसे सोना चांदी के दामों में हलचल बढ़ी है. सोने और चांदी की कीमतों में रोजाना कुछ न कुछ बदलाव हो रहा है. बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार, कल के मुकाबले आज सोने के दामों में स्थिरता है. हालांकि, ये पिछले दिनों के मुकाबले अब भी बढ़ोतरी में है. वहीं चांदी में दो दिन दिन से कुछ खासा बदलाव देखने को नहीं मिले.

अगर आप भी आज सोना चांदी या गहने खरीदने या इनमें निवेश का प्लान कर रहे हैं तो बाजार जाने से पहले सोना चांदी के रेट के साथ कुछ जरूरी जानकारी जान लें, जिससे आपका समय और पैसा दोनों बचेगा.

भोपाल इंदौर सराफा बाजार
इंदौर और भोपाल सराफा बाजार में लगातार सोने के भाव बढ़ रहे हैं. हालांकि कल के मुकाबले आज सोने भाव आज स्थिर हैं. 10 दिनों के मुकाबले देखा जाए तो आज 24 कैरेट 8 ग्राम सोने के भाव  168 रुपये ज्यादा है. 9 दिसंबर को इसका रेट भाव 42,488 रुपये था जो आज 42,656 रुपये पर पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें: ठंडियों की रात में आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, नहीं होगी झाइयों और ड्राइ फेस की समस्या

इंदौर, भोपाल, रायपुर में सोना चांदी के रेट इस तरह हैं
सोने के रेट

- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,078 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 40,624 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 5,332 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 42,656 रुपये

ये भी पढ़ें: ठंड में इन्हें भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अमरूद, स्वाद पड़ सकता है भारी

चांदी के रेट
पिछले 10 दिनों में चांदी के भाव में काफी उतार चढ़ाव आया. हालांकि पिछले दो दिनों से चांदी के दामों में स्थिरता बनी हुई है. वहीं अगर बात पिछले 10 दिनों के मुकाबले देखा जाए तो चांदी आज 500 रुपये महंगी है. बजा दें 9 दिसंबर को चांदी के रेट 72,500 रुपये थे, जो अब 73,000 रुपये हो गए हैं.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 73.00 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 73,000 रुपये है

Watch Video: खूब दिखा जलवा...जब भारतीय रेल में हो गया दो संस्कृतियों का समागम

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

VIDEO: कभी नहीं सुनी होगी कुत्ते की ऐसी आवाज! बार-बार VIDEO देख रहे हैं लोग

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

Trending news