Weight Loss Yoga: बढ़ते वजन से हैं परेशान? तो ये योगासन कर सकता है आपकी मदद
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1652541

Weight Loss Yoga: बढ़ते वजन से हैं परेशान? तो ये योगासन कर सकता है आपकी मदद

Weight Loss Yoga: योगा करना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. योगा करने से कई सारी बिमारियों से बचा जा सकता है. आज के इस भागदौड़ वाले वक्त में लोग अपने आप पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. ऐसे में बढ़ता वजन लोगों के लिए घातक हो रहा है. 

Weight Loss Yoga: बढ़ते वजन से हैं परेशान? तो ये योगासन कर सकता है आपकी मदद

Weight Loss Yoga: योगा करना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. योगा करने से कई सारी बिमारियों से बचा जा सकता है. आज के इस भागदौड़ वाले वक्त में लोग अपने आप पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. ऐसे में बढ़ता वजन लोगों के लिए घातक हो रहा है. इसके लिए बेहद जरूरी है कि लोग अपनी ओर ध्यान दें. बढ़ते वजन से आज के इस वक्त में लगभग हर कोई परेशान है. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो फैट कम करने के लिए योगा कर सकते हैं. आज हम आपको उन योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं जो जल्दी से आपका वजन कम करेंगे.

धनुरासन 
धनुरासन के माध्यम से पूरे शरीर का वजन कम किया जा सकता है. धनुरासन बैली फैट (Belly Fat) पिघलाने में काफी असरदार है. इस योगासन को करने से हाथ-पैरों से भी चर्बी कम होता है. इसे करने के लिए जमीन पर मैट बिछाकर पेट के बल लेटें. इसके बाद कमर जमीन पर टिकाए रखें. धनुरासन को रोज करने से इसके फायदे आपको जल्द देखने को मिलेंगे.

उत्कटासन
उत्कटासन योगा भी हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इस योगासन को चेयर पोज (Chair Pose) भी कहते हैं. अगर आप शरीर को शेप में लाना चाहते हैं तो इसके लिए उत्कटासन बेस्ट रहेगा. इसे करने के लिए आपको शरीर को चेयर की आकृति में ढालना होता है. 

कोणासन 
अगर आप जल्दी से वजन घटाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आप रोज कोणासन करें. इस योगासन (Yoga Pose) को करने के लिए सीधे खड़े होकर सबसे पहले दाएं हाथ को ऊपर उठाकर खींचा जाता है. कोणासन करने से शरीर की मांसपेशियां खिंचती हैं जिससे शरीर जल्दी से पतला होता है.

भुजंगासन 
भुजंगासन भी वजन कम करने में कारगर साबित होगा. भुजंगासन को कोबरा पोज (Cobra Pose) भी कहते हैं. इस योगासन को करने से चेहरे पर निखार भी आता है. मतलब भुजंगासन करने से आप पतले होने के साथ-साथ सुंदर भी दिखेंगे. बता दें कि जल्दी से वजन घटाने के लिए इस योगासन को किया जा सकता है.

फलकासन
फलकासन भी तेजी से वजन को कम करता है. इस योगासन से शरीर की चर्बी कम होती हैं, जिससे शरीर जल्दी से पतला होता है. 

यह भी पढ़ें: Lip Care: आपको भी बनाना है अपने होठों को सुंदर और सॉफ्ट, बस आजमाने होंगे ये घरेलू नुस्खे

 

Trending news