बढ़ते प्रदूषण के बीच अपनी डाइट में शामिल करें ये फल, फेफड़े रहेंगे हेल्दी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1445743

बढ़ते प्रदूषण के बीच अपनी डाइट में शामिल करें ये फल, फेफड़े रहेंगे हेल्दी

रिसर्च में पता चला है कि रोजाना सेब का सेवन करना फेफड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. सप्ताह में 5 या इससे ज्यादा सेब खाने से फेफड़ों को फायदा होता है और इससे सीओपीडी विकसित होने का खतरा भी कम हो जाता है. 

बढ़ते प्रदूषण के बीच अपनी डाइट में शामिल करें ये फल, फेफड़े रहेंगे हेल्दी

नई दिल्लीः देश में वायु प्रदूषण गंभीर होता जा रहा है. जिसके चलते राजधानी दिल्ली समेत कई शहरों में इन दिनों सांस लेना भी जहरीला होता जा रहा है. वायु प्रदूषण के चलते लोगों में अस्थमा, खांसी, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है. ऐसे में हम आपको ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने फेफड़ों को हेल्दी रख सकते हैं. 

चुकंदर
फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए चुकंदर बेहद फायदेमंद होता है. चुकंदर में नाइट्रेट पाया जाता है, जो ब्लड वेसेल को रिलैक्स करने, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और शरीर की ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता को बढ़ाता है. जिन लोगों को फेफड़ों की समस्या होती है, उनमें चुकंदर खाने के फायदे देखे गए हैं. चुकंदर में मैग्नीशियम, पौटेशियम, विटामिन सी आदि भी पाए जाते हैं, जो कि फेफड़ों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. 

सेब
रिसर्च में पता चला है कि रोजाना सेब का सेवन करना फेफड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. सप्ताह में 5 या इससे ज्यादा सेब खाने से फेफड़ों को फायदा होता है और इससे सीओपीडी विकसित होने का खतरा भी कम हो जाता है. साथ ही सेब खाने से अस्थमा और फेफड़ों के कैंसर का भी खतरा कम हो जाता है. 

संतरा
संतरे में विटामिन सी पाया जाता है. साथ ही संतरे में विटामिन बी6 और एंटी ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो फेफड़ों के लिए फायदेमंद होते हैं. इसलिए संतरे का सेवन करने से एलर्जी और अस्थमा जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है. 

इनके अलावा दालों का सेवन करना भी फेफड़ों के लिए अच्छा माना जाता है. दालों में मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर और पोटेशियम पाया जाता है, जिनसे फेफड़ों में इंफेक्शन आदि की समस्या दूर होती है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित हैं. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें. )

Trending news