सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में भोपाल की सीमा सूर्यवंशी, कनिका टेकरीवाल का भी नाम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1277632

सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में भोपाल की सीमा सूर्यवंशी, कनिका टेकरीवाल का भी नाम

हुरुन इंडिया (Hurun India) ने बुधवार को देश की सबसे अमीर महिलाओं की सूची जारी की है. इस लिस्ट में एचसीएल टेक्नोलॉजी की चीफ रोशनी नदार मल्होत्रा (Roshni Nadar Malhotra) ने पहला स्थान हासिल किया है. इस लिस्ट में एमपी के भोपाल की भी दो महिलाओं का नाम शामिल है. इनमें सीमा सूर्यवंशी (Seema Suryavanshi) और कनिका टेकरीवाल (Kanika Tekriwal) का नाम शामिल है. 

सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में भोपाल की सीमा सूर्यवंशी, कनिका टेकरीवाल का भी नाम

नितिन गौतमः हुरुन इंडिया (Hurun India) ने 27 जुलाई को कोटक प्राइवेट बैंकिंग के साथ मिलकर साल 2021 में देश की सबसे अमीर महिलाओं (India Wealthy women 2021) की सूची जारी की है.मध्य प्रदेश के लिए गौरव की बात ये है कि भोपाल की रहने वाली सीमा सूर्यवंशी (Seema Suryavanshi) और कनिका टेकरीवाल (Kanika Tekriwal) का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. तो आइए जानते हैं कि कौन हैं ये दोनों महिलाएं और इनकी संपत्ति कितनी है?

सीमा सूर्यवंशी (Seema Suryavanshi)
हुरुन इंडिया की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में सीमा सूर्यवंशी को 67वीं रैंक मिली है. सीमा सूर्यवंशी की कुल संपत्ति 580 करोड़ रुपए आंकी गई है. सीमा सूर्यवंशी दिलीप बिल्डकॉन के मालिक दिलीप सूर्यवंशी की पत्नी हैं. साथ ही वह दिलीप बिल्डकॉन कंपनी में निदेशक भी रह चुकी हैं. दिलीप बिल्डकॉन कंस्ट्रक्शन और इंजीनियरिंग के बिजनेस से जुड़ी है और देशभर में यह कंपनी हाइवे, रेल प्रोजेक्ट, मेट्रो प्रोजेक्ट से जुड़े ठेके लेती है. दिलीप सूर्यवंशी मध्य प्रदेश के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं. 

कनिका टेकरीवाल (Kanika Tekriwal)
कनिका टेकरीवाल एयरलाइंस कंपनी JetSetGo की फाउंडर सीईओ हैं. कनिका टेकरीवाल की कुल संपत्ति 420 करोड़ रुपए है और उन्हें देश की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में 85वीं रैंक दी गई है. कनिका टेकरीवाल ने पायलट बनने का सपना देखा था लेकिन आज वह खुद एक एयरलाइंस कंपनी की मालिक हैं. मारवाड़ी परिवार से आने वाली कनिका टेकरीवाल ने अपने अकेले दम पर यह कंपनी शुरू की है. कनिका की कंपनी आज 28 एयरक्राफ्ट और 4 हेलीकॉप्टर रखती है. 

कनिका टेकरीवाल अपने करियर के शुरुआती दिनों में ही कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी जूझ चुकी हैं लेकिन इससे उनका हौसला नहीं टूटा और उन्होंने सभी मुसीबतों से पार पाकर अपनी कंपनी खड़ी की. कनिका टेकरीवाल ने पहले JetSetGo नाम से एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की शुरुआत की थी. जहां हवाई यात्रियों के लिए बुकिंग शुरू की गई. प्लेन के लिए उन्होंने कुछ बड़ी एयरलाइंस के साथ अनुबंध किया लेकिन उनकी पहली फ्लाइट उड़ान नहीं भर सकी क्योंकि उन्हें पायलट समय पर नहीं मिल पाया. 

इसके बाद कनिका ने अपने खुद के प्लेन खरीदने का फैसला किया और उसके बाद से उनकी कंपनी लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ती जा रही है.  

ये हैं सबसे अमीर महिलाएं
इस लिस्ट में एचसीएल टेक्नोलॉजी की चीफ रोशनी नदार मल्होत्रा (Roshni Nadar Malhotra) ने टॉप किया है और उनकी कुल संपत्ति 84,330 करोड़ रुपए आंकी गई है. दूसरे नंबर पर नायका (Nykaa) कंपनी की मालिक फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) और उनकी फैमिली है. फाल्गुनी नायक और उनके परिवार की कुल संपत्ति 57,520 करोड़ रुपए है. खास बात ये है कि उनकी संपत्ति में 963 फीसदी का उछाल आया है. तीसरे नंबर पर बायोकॉन कंपनी की मालिक किरन मजूमदार शॉ का नाम है. जिनकी कुल संपत्ति 29,030 करोड़ रुपए आंकी गई है. चौथे नंबर पर निलिमा मोतापार्ती और इनके बाद राधा वेंबू, लीना गांधी तिवारी, अनु आगा और मेहर पदमजी, नेहा नरखेड़े, वंदना लाल, रेनु मुंजाल का नाम शामिल है. 
 

Trending news