Indore News: खुशी से झूमो इंदौरवासियों, शहर में दौड़ी पहली मेट्रो ट्रेन, जानें कब से मिलेगा सफर का मौका
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1871139

Indore News: खुशी से झूमो इंदौरवासियों, शहर में दौड़ी पहली मेट्रो ट्रेन, जानें कब से मिलेगा सफर का मौका

Indore Metro Train: इंदौरवासियों के लिए खुशखबरी है. शहर में पहली मेट्रो दौड़ गई है. अब जल्द ही रहवासियों को भी इसकी सुविधा का लाभ लेने का मौका मिलेगा. 

Indore News: खुशी से झूमो इंदौरवासियों, शहर में दौड़ी पहली मेट्रो ट्रेन, जानें कब से मिलेगा सफर का मौका

Indore News: इंदौरवासियों को जिस लम्हे का बेसब्री से इंतजार था, वो अब पूरा हो गया है. शहरवासियों को अब जल्द ही मेट्रो की सुविधा मिलने वाली है क्योंकि शहर में पहली बार मेट्रो ट्रेन का डायनामिक ट्रायल टेस्ट हुआ है. ट्रेन के कोच और ट्रैक की फिटनेस का परीक्षण किया गया. इसमें सब कुछ सही पाया गया और परीक्षण सफल रहा.

12 किलोमीटर का सफर तय
शहर के गांधी नगर स्टेशन से सुपर कॉरिडोर स्टेशन नंबर 3 तक ट्रायल किया गया. यहां 5.9 किलोमीटर के हिस्से में मेट्रो को दौड़ाया गया और इसी रूट पर वापस भी आई. इस हिसाब से करीब 12 किलोमीटर का सफर तय हुआ.

6 मिनट में दूरी की तय
गांधी नगर स्टेशन से सुपर कॉरिडोर स्टेशन नंबर 3 तक हुए ट्रायल रन में ट्रेन 8 से 9 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ी और 6 मिनट में ये सफर तय कर लिया. जैसे ही कोच प्लेटफार्म पर पहुंचे मेट्रो के इंजीनियर और स्टेशन निर्माण कर रहे मजदूरों ने तालियां बजाकर उसका स्वागत किया.

ये भी पढ़ें- 450 रुपए में LPG पर छिड़ा सियासी वार, कमलनाथ की पोस्ट पर जानें क्या-क्या बोले यूजर्स

CM शिवराज ने की तारीफ
CM शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर मेट्रो रेल के सफल परीक्षण की तारीफ करते हुए ट्वीट किया- यह सशक्त और तेजी से विकसित होते मध्यप्रदेश की तस्वीर है. दरअसल, इंदौर मेट्रो रेल ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के अकाउंट पर ट्रेन का वीडियो शेयर किया था. साथ में लिखा था-  मेट्रो की पहली झलक इंदौर नगरी में! इंदौर में होने वाले मेट्रो ट्रायल रन के मद्देनजर, आज गांधी नगर डीपो से एस सी 03 मेट्रो स्टेशन तक सफल 'सेफ्टी ट्रायल रन' किया गया. इसे CM शिवराज ने रिशेयर करते हुए बधाई दी. 

किए गए सभी टेस्ट
डायनमिक टेस्ट के दौरान मेट्रो ट्रेन के मूवमेंट और स्टॉपेज के दौरान होने वाली व्यावहारिक परेशानियां का भी परीक्षण किया गया. साख ही अधिकारियों ने टेक्निकल टीम से भी कई मुद्दों पर बातचीत की. इसके तकनीकी पहलू के अलावा स्टेशन पर मेट्रो की स्टॉपेज टाइमिंग, अलार्म समेत कई तकनीकी पहलुओं पर भी फोकस किया. 

ये भी पढ़ें-  नाश्ते की नो टेंशन, तुरंत बना लें हेल्दी पालक चीज बॉल्स

तीन शिफ्ट में कर्मचारी कर रहे काम
मेट्रो रेल कंपनी के प्रमुख मनीष सिंह ने शहर में जल्द से जल्द मेट्रो की शुरुआत के लिए कर्मचारियों को तीन शिफ्ट में लगातार काम करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही स्टेशनों को जल्द से जल्द तैयार कर उसमें मेट्रो के मूवमेंट को जल्द गति देने की भी बात कही है. बता दें कि एक-एक कर बारीकी से स्टेशनों के अपग्रेडेशन के साथ मेट्रो रेल की टेस्टिंग जारी है.

कब से शुरू होगी मेट्रो सेवा
माना जा रहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव से पहले ही इंदौरवासियों को मेट्रो रेल की सुविधा मिल सकती है. यानी अब शहरवासियों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

इनपुट- इंदौर से शिव मोहन शर्मा, ZEE मीडिया

Trending news