Nigam Budget: पहली बार पेपर लेस बजट पेश करेगा इंदौर नगर निगम, चुनावी साल में इंदौरियों को मिलेंगे कई तोहफे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1670072

Nigam Budget: पहली बार पेपर लेस बजट पेश करेगा इंदौर नगर निगम, चुनावी साल में इंदौरियों को मिलेंगे कई तोहफे

Indore Nigam Budget: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आज इंदौर नगर निगम (Indore Municipal Corporation)का बजट पेश किया जाएगा. चुनावी साल होने की वजह से ये बजट काफी खास होने वाला है. इस बार का बजट पेपर लेस होगा.

Nigam Budget: पहली बार पेपर लेस बजट पेश करेगा इंदौर नगर निगम, चुनावी साल में इंदौरियों को मिलेंगे कई तोहफे

MP News: देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर (Indore Budget) नगर निगम का आज बजट पेश किया जाएगा. चुनावी साल (MP Assembly Election) होने की वजह से इस बजट में कई अहम ऐलान भी किए जा सकते हैं. इस बार के बजट को लेकर नगर निगम अनूठी पहल करने जा रहा है. बता दें कि पहली बार यहां पर पेपर लेस बजट पेश किया जाएगा. यानि की नगर निगम ई- बजट (E-budget) पेश करने जा रहा है.

पहला ई- बजट
भारत सरकार और मध्य प्रदेश सरकार के बजट के तर्ज पर अब इंदौर नगर निगम भी पेपर लेस बजट पेस करने जा रहा है. बता दें कि ये बजट आज पेश किया जाएगा. इस बजट को मेयर पुष्यमित्र भार्गव लैपटॅाप पर पढ़ेंगे और पार्षद लैपटॅाप पर ही बजट को देख सकेंगे. इसके अलावा इस बार के बजट को देखने के लिए एलईडी स्क्रीन की भी व्यवस्था की गई है.

इंदौर नगर निगम की तरफ से पेश होने वाला बजट 7500 करोड़ का होगा. बजट के दौरान पार्षदों को सॅाफ्ट कॅापी पेन ड्राइव में दी जाएगी. बजट को लेकर के कहा जा रहा है कि इंदौर शहर को सोलर सिटी के साथ डिजिटल सिटी बनाने पर भी फोकस किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: MP में आज भी होगी तेज बारिश! छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

 

बजट में हो सकता है ये
इंदौर शहर के पहले ई- पेपर बजट में कई अहम घोषणाएं की जा सकती है. बजट में कोई भी नया कर नहीं लगाया जाएगा, इसके अलावा जलकर संपत्ति कर में कोई बदलाव भी नहीं किया जाएगा. बताया जा रहा है कि बजट के जरिए खेलों को बढ़ावा देने का काम किया जाएगा. साथ ही साथ बजट में शहर के स्वच्छता से जुड़ी चीजों के लिए 350 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इसके अलावा बजट में शहर को और ज्यादा डेवलप करने के लिए भी घोषणाएं हो सकती है और अहिल्या लोक पर भी कोई बड़ा ऐलान हो सकता है. 

चुनावी साल का बजट
मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव है जिसे लेकर इस बजट में कई अहम घोषणाएं हो सकती है. चुनावी साल को देखते हुए मेयर शहरवासियों को साधने का मौका नहीं छोड़ना चाहेंगे. देश का सबसे स्वच्छ शहर होने की वजह से लोगों की निगाहें बजट पर बनी हुई है.

 

Trending news