Dates Side Effects:ज्यादा खजूर खाने वाले, जानें लें इसके साइड इफेक्ट, हो सकती हैं ये समस्याएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1395137

Dates Side Effects:ज्यादा खजूर खाने वाले, जानें लें इसके साइड इफेक्ट, हो सकती हैं ये समस्याएं

Khajoor Ke Side Effects:यदि आप अधिक खजूर का सेवन करते हैं, तो आपको पेट, त्वचा और कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Side Effects of Eating Dates

Side Effects of Eating Dates: आप यह चीज तो अच्छी तरह से समझते हैं कि ड्राई फ्रूट हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है. इसके सेवन से हमारे शरीर में तंदुरुस्ती आती है. साथ ही साथ कई समस्याओं का निपटारा हो जाता है. खजूर खाने से भी हमारी बॉडी को बहुत बेनिफिट्स होते हैं. हालांकि आप भी ये चीज समझते हैं कि किसी भी चीज की अति सही नहीं होती है. इसलिए हम आपको बताते अगर आप ज्यादा खजूर का सेवन करेंगे तो आपकी बॉडी को क्या नुकसान हो सकते हैं.

जिस तरह खजूर खाने के हमारे शरीर को लिए कई फायदे होते हैं. उसी तरह अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं.

Apples Health Benefits: एनर्जी बढ़ाने के लिए सेब बहुत लाभकारी, इस समय सेवन के कई फायदे

पेट में समस्या हो सकती है
ज्यादा खजूर खाने से आपको पेट में समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इससे पेट में गैस बन सकती है और आपको दस्त भी हो सकते हैं.

स्किन पर रैशेज
कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार ड्राई फ्रूट जैसे खजूर स्किन में समस्या पैदा कर सकते हैं. आपको स्किन पर रैशेज का सामना करना पड़ सकता है.

अस्थमा की समस्या
ऐसा दावा किया जाता है कि ज्यादा खजूर खाने से आप अस्थमा की समस्या से भी जूझ सकते हैं. हालांकि इसको लेकर पर्याप्त रिसर्च नहीं हुआ है.

वजन भी बढ़ता 
खजूर का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है. इससे आपका वजन भी बढ़ता है.बता दें कि जब खजूर का अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो यह हाई कैलोरी के कारण वजन बढ़ा सकता है.

बच्चों से रखें दूर
छोटे बच्चों को खजूर का सेवन करने ना दें क्योंकि खजूर चबाने में बहुत ही कठोर होते हैं और इसी के चलते उन लोगों को इंटेस्टाइनल प्रॉब्लम यानी वो इंटेस्टाइन में परेशानी का सामना कर सकते हैं क्योंकि खजूर आसानी से डाइजेस्ट नहीं होगा. इसलिए आप बच्चों से खजूर को बिल्कुल दूर रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news