MP में कल से शुरू होंगे Khelo India Youth Games, जानिए किन-किन जिलों में होगा खेलों का महाकुंभ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1549154

MP में कल से शुरू होंगे Khelo India Youth Games, जानिए किन-किन जिलों में होगा खेलों का महाकुंभ

Khelo India Youth Games 5th Edition: मध्य प्रदेश में कल खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 यानी खेलों का महाकुंभ शुरू होगा. बता दें कि ये आयोजन 30 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चलेगा. खेलो इंडिया यूथ गेम्स के दौरान कुल 27 खेल खेले जाएंगे.

Khelo India Youth Games 2023 Full Schedule

Khelo India Youth Games 2023 Full Schedule: भारत के दिल मध्यप्रदेश (Khelo India Youth Games In MP) में कल से खेलों का महाकुंभ शुरू होने वाला है. मध्यप्रदेश की मेज़बानी में होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 में प्रदेश के 470 खिलाड़ी 27 अलग-अलग खेल में अपने हुनर दिखाएंगे. मध्यप्रदेश में पहली बार खेलो इंडिया का आयोजन किया गया है. मध्यप्रदेश देश का दिल है.इसलिए खेलो इंडिया यूथ गेम्स का टैगलाइन ''देश का दिल धड़का दो''  दिया गया है.

एमपी में आठ शहरों आयोजन
बता दें कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स प्रदेश के आठ शहरों में हो रहा है. इसमें भोपाल में 9 खेल, इंदौर में 6, ग्वालियर में 4, उज्जैन और मंडला में 2, जबलपुर में 4 और बालाघाट, खरगोन में एक-एक खेल होंगे. वहीं नई दिल्ली में भी एक खेल का आयोजन किया जा रहा है.

भोपाल के टी.टी. नगर स्टेडियम में एथलेटिक्स के 26 खिलाड़ी मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए 3 से 5 फ़रवरी तक पदकों के लिए मुक़ाबला करेंगे. डीएसवाई डब्ल्यू हॉल में 7 से 11 फ़रवरी तक कुश्ती के मुक़ाबले होंगे, जिसमें 21 खिलाड़ी भाग लेंगे. वहीं बॉक्सिंग के मुक़ाबले 5 दिन तक भोपाल में 31 जनवरी से 4 फ़रवरी तक होंगे. इसमें 20 महिला और पुरुष खिलाड़ी पदकों के लिए रिंग पर उतरेंगे. शूटिंग एकेडमी में 1 से 6 फ़रवरी 6 दिन तक चलने वाले मुक़ाबलों में मध्यप्रदेश के 7 खिलाड़ी निशाना साधेंगे.

वाटर स्पोर्ट्स भी होंगे हिस्सा
बता दें कि वाटर स्पोर्ट्स के दो खेलों के मुक़ाबले भोपाल के बड़े तालाब स्थित वाटर स्पोर्ट्स एकेडमी में खेले जाएंगे. पहली बार वाटर स्पोर्ट्स यानी कि कयाकिंग कैनोइंग, कैनो सलाम और फेंसिंग खेलो इंडिया गेम्स के इस संस्करण का हिस्सा होंगे.एक से 3 फ़रवरी तक क्याकिंग -कनोइंग के मुक़ाबले और 7 से 9 फ़रवरी तक रोइंग के मुक़ाबले होंगे.मध्यप्रदेश के 20 खिलाड़ी कयाकिंग -कनोइंग और 20 रोइंग में भाग लेंगे.

भोपाल के साई इनडोर हॉल में 30 जनवरी से 3 फ़रवरी तक वॉलीबॉल के मैच खेले जाएंगे. इसमें महिला 12 और पुरुष 12 कुल 28 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. जूडो के मुक़ाबले भी साई में खेले जाएंगे. 7 से 10 फ़रवरी 4 दिन तक 16 खिलाड़ी मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए पदकों के लिए मुक़ाबला करेंगे. भोपाल के प्रकाश तरण पुष्कर में 7 से 11 फ़रवरी तक 14 खिलाड़ी मुक़ाबला करेंगे. इंदौर में खेलो इंडिया के उद्घाटन समारोह के दूसरे दिन 31 जनवरी को इंदौर में बास्केटबॉल के मुक़ाबले खेले जाएंगे. 4 फ़रवरी तक इंदौर के बास्केटबॉल कॉम्प्लेक्स में महिला और पुरुष टीम के खिलाड़ी अपना बेहतर प्रदर्शन कर टीम इवेंट के लिए कड़ा मुक़ाबला करेंगे.इसी जगह 6 से 10 फ़रवरी 5 दिन तक वेट लिफ्टिंग के मुक़ाबले होंगे.

इंदौर में टेबल टेनिस के मुक़ाबले
टेबल टेनिस के मैच 30 जनवरी से इंदौर के अभय प्रशाल में शुरू होंगे. प्रतियोगिताएं 3 फरवरी तक चलेंगी. इंदौर के निवासी 5 से 9 फरवरी तक अभय प्रशाल में कबड्डी के शानदार मैच देख सकेंगे.इंदौर के एमराल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल में 1 फरवरी से 10 फरवरी तक युवा फुटबॉलर (पुरुष) शानदार प्रदर्शन देख सकेंगे.खेलो इंडिया यूथ गेम्स के टेनिस मैच 5 दिनों तक इंदौर टेनिस क्लब में खेले जाएंगे.मध्यप्रदेश के आठ खिलाड़ी 6 फरवरी से 10 फरवरी तक अपने बेहतरीन खेल से इंदौर वासियों का दिल जीत लेंगे.

ग्वालियर में 4 खेल
ग्वालियर में मध्यप्रदेश की मेजबानी में होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 में 4 अलग-अलग खेल बैंडमिंटन, हॉकी, जिम्नास्टिक और कलरिपावट्टू के मुकाबले होंगे.मध्यप्रदेश बैंडमिंटन अकादमी में 31 जनवरी से 3 फरवरी तक पदकों के लिए कड़ा मुकाबला करेंगे.ग्वालियर की हॉकी अकादमी में 7 दिन, 4 से 10 फरवरी तक हॉकी के मुकाबले खेले जाएंगे.एलएनआईपीई में जिम्नास्टिक के मुकाबले एक से 5 फरवरी तक होंगे। ग्वालियर वासी 3 दिन, 8 से 10 फरवरी तक केरल के पारंपरिक खेल कलरिपावट्टू के मुकाबले देख सकेंगे. मध्यप्रदेश से इस खेल में 11 खिलाड़ियों का चयन किया गया है.

उज्जैन में होंगे ये खेल
श्री महाकाल की नगरी उज्जैन में 1 से 10 फरवरी तक योग और मलखम्ब के शानदार मुकाबले होंगे. माधव सेवा न्यास उज्जैन में 1 से 3 फरवरी तक योगासन और 6 से 10 फरवरी तक मलखम्ब के खिलाड़ी अपने बेहतरीन प्रदर्शन से करेंगे.

जबलपुर में 4 अलग-अलग खेलों के मुकाबले 
जबलपुर में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 में 30 जनवरी से 10 फरवरी तक 4 अलग-अलग खेलों के मुकाबले होंगे. पारंपरिक खेल खो-खो 30 जनवरी से 3 फरवरी तक, तीरंदाजी 31 जनवरी से 3 फरवरी तक और फेंसिंग के 5 दिवसीय मुकाबले, 6 से 10 फरवरी तक रानीताल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में होंगे...साइकिलिंग (रोड) का मुकाबला 8 और 9 फरवरी को खजूरी रोड पर निर्धारित है.

मंडला में होगा खेल
मंडला में खेल प्रेमी 2 से 10 फरवरी तक मंडलावासी मणिपुर और पंजाब के मशहूर पारंपरिक खेल थांगता और गटका का मजा ले सकेंगे.डिस्ट्रिक्ट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 2 से 4 फरवरी तक गटका के खिलाड़ी पदकों के लिए मुकाबला करेंगे.8 से 10 फरवरी तक इसी कॉम्प्लेक्स में थांगता के खिलाड़ी अपना बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे.

बालाघाट में 10 दिनों तक मुकाबला
बालाघाट में 10 दिनों तक बालाघाट के फुटबॉल ग्राउंड में महिला युवा फुटबॉलर्स का रंग जमेगा..एक से 10 फरवरी तक महिला फुटबॉलर्स अपना बेहतर प्रदर्शन करेंगी.महेश्वर (खरगोन) में 6 और 7 फरवरी को सहस्त्र धारा में सलालम के मुकाबले खेले जाएंगे. वहीं नई दिल्ली के आईजी स्टेडियम में 2 से 4 फरवरी तक खिलाड़ी साइक्लिंग ट्रेक पर पदकों के लिए अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगे.

बता दें कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स 30 जनवरी से 11 फरवरी तक आयोजित होगा. इस भव्य खेल आयोजन में 13 दिनों तक 8 अलग-अलग शहरों के 23 गेम वेन्यू में 6 हज़ार खिलाड़ी अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे. खेलो इंडिया यूथ गेम्स 5.0 में 303 अंतर्राष्ट्रीय और 1089 राष्ट्रीय ऑफिशियल्स इन गेम्स का हिस्सा होंगे. खेलो इंडिया के लिए लगभग 2 हज़ार वॉलंटियर अलग-अलग गेम वेन्यू में तैनात रहेंगे.

रिपोर्ट: आकाश द्विवेदी(भोपाल)

Trending news