Lemon Grass: मात्र 20 हजार में करें लेमन ग्रास की खेती, 5 साल तक होगी लाखों की कमाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1362954

Lemon Grass: मात्र 20 हजार में करें लेमन ग्रास की खेती, 5 साल तक होगी लाखों की कमाई

Earning from Lemon Grass Cultivation:लेमन ग्रास की खेती 1 एकड़ में करके आप 1 साल में ₹80000 तक की कमाई कर सकते हैं.

Lemon Grass Farming Business Idea

Lemon Grass Farming Business Idea: अगर आप अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं और इस कंफ्यूजन में हैं कि आपको कौन सा बिजनेस करना चाहिए क्योंकि आपका बजट बहुत कम है तो हम आपको एक बहुत ही शानदार बिजनेस बताएंगे.जिसमें लागत केवल ₹20000 होगी और आप बिजनेस से लाखों रुपये कमा सकते हैं.हम बात कर रहे हैं लेमन ग्रास की खेती की और आज हम आपको लेमन ग्रास फार्मिंग बिजनेस के बारे में सब कुछ बताएंगे.बता दें कि लेमन ग्रास हमारे देश के केरल,तमिलनाडु,कर्नाटक,यूपी,असम और उत्तराखंड जैसे राज्यों में व्यापक रूप से उगाया जाता है.

कितनी होगी कमाई?
लेमन ग्रास तेल लोकल मार्केट्स में 1500-2000 रुपये प्रति लीटर रुपये में बेचा जाता है. बता दें कि आप एक साल में प्रति एकड़ जमीन में लेमन ग्रास की खेती करके 80,000 रुपये कमा सकते हैं.लेमन ग्रास की खेती के लिए शुरुआती खर्चा 20,000 रुपये तक आएगा.

Rajanigandha Fool Kheti: रजनीगंधा फूल की खेती करके कई बन गए करोड़पति, सिर्फ 1 एकड़ में होती है लाखों की कमाई

लेमन ग्रास का उपयोग?
लेमन ग्रास का यूज़ कई फ़ूड और बेवरेजेज में टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है.शायद आप यह चीज जानते होंगे कि लेमन ग्रास के पत्तों का उपयोग हर्बल टी में "नींबू" के फ्लेवर के रूप में किया जाता है.साथ ही लेमन ग्रास से कई डियोड्रेंट, साबुन और कास्मेटिक बनाए जाते हैं. इन चीजों में लेमन ग्रास सुगंध बढ़ाती है.

कैसे करें लेमनग्रास की खेती? 
अब आप सोच रहे होंगे कि लेमन ग्रास की खेती कैसे करें तो बता दें लेमन ग्रास की खेती धान की तरह ही होती है.लेमन ग्रास की खेती के लिए एक हेक्टेयर में प्लांटिंग करने के लिए आपको 4 किलो बीजों की जरूरत पड़ेगी. 1 एकड़ में 12,000 से लेकर 15,000 से पौधे प्लांट किए जाते हैं और यह पौधे 2 महीने के बाद ट्रांसप्लांट के लिए तैयार हो जाते हैं.अगर आपके पास सिंचाई की व्यवस्था (इरिगेशन सिस्टम) है तो आप फरवरी के महीने में भी इसकी खेती कर सकते हैं. अगर आपके पास इरिगेशन सिस्टम नहीं है तो आपको वर्षा के शुरू होने से पहले इसकी बुवाई करनी चाहिए.इसकी खेती 100 दिनों तक की जाती है.एक बार खेती करने के बाद आप 5 साल तक हार्वेस्ट कर सकते हैं.

Trending news