Niwas Chunav Result: निवास में बड़ा उलटफेर! फग्गन सिंह कुलस्ते हारे चुनाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1924338

Niwas Chunav Result: निवास में बड़ा उलटफेर! फग्गन सिंह कुलस्ते हारे चुनाव

Niwas Chunav Result 2023: निवास सीट की बात करें तो भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को निवास विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है.

MP Assembly Election 2023

Niwas Assembly Election Result: मध्य प्रदेश की मंडला जिले की निवास सीट पर बड़ी खबर आई है. जहां, बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को अपना प्रत्याशी बनाया है. उनको लेकर खबर बड़ी आई है कि वो चुनाव हार गए है. कांग्रेस उम्मीदवार चैनसिंह वरकड़े ने फग्गन सिंह कुलस्ते को चुनाव हराया.वारकड़े ने 9,723 वोटों के अंतर से जीत हासिल की.  बता दें कि आदिवासी नेता अशोक मर्सकोले की सीट को मंडला में बदलकर वरकड़े को निवास से मैदान में उतारा गया था.

बता दें कि यहां पर कांग्रेस पार्टी ने चैन सिंह वरकड़े को अपना उम्मीदवार बनाया था. खास बात यह है कि आदिवासी नेता अशोक मर्सकोले की सीट बदलकर निवास के बजाय मंडला कर दी गई थी. निवास से चैन सिंह वरकड़े को मैदान में उतारा गया था.

फग्गन सिंह को टक्कर देंगे चैन सिंह
चैन सिंह वरकड़े मंडला जिले और महाकौशल क्षेत्र के वरिष्ठ आदिवासी नेता हैं. चैन सिंह वरकड़े मंडला की निवास नगर परिषद के अध्यक्ष के रूप में चुने गए थे. अब उन्होंने फग्गन सिंह कुलस्ते को मात दे दी है. फग्गन सिंह कुलस्ते वर्तमान में केंद्र सरकार में ग्रामीण विकास और इस्पात राज्य मंत्री के रूप में कार्यरत हैं. 

सीट का इतिहास

निवास विधानसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस के प्रदर्शन की बात करें तो 2013, 2008 और 2003 में बीजेपी का दबदबा देखने को मिला. जब रामप्यारे कुलस्ते ने लगातार जीत हासिल की. हालांकि, 2018 में कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. अशोक मर्सकोले ने बड़े अंतर से सीट कांग्रेस को दिला दी. इससे पहले, कांग्रेस ने 1998 और 1993 में इस सीट पर कब्जा किया था. वहीं, इस सीट से 2023 से मैदान पर उतारे गए  फग्गन सिंह कुलस्ते 1990 में जीत हासिल की थी.

Trending news