MP News: महाकौशल की इस आदिवासी सीट पर होता है बदलाव! क्या अब BJP को मिलेगा मौका?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1894861

MP News: महाकौशल की इस आदिवासी सीट पर होता है बदलाव! क्या अब BJP को मिलेगा मौका?

Dindori Shahpura Vidhan Sabha Seat: विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही बीजेपी अपना ध्यान आदिवासी इलाकों पर केंद्रित कर रही है, जिसमें डिंडोरी जिले की शाहपुरा विधानसभा सीट भी शामिल है. वर्तमान में कांग्रेस भूपेन्द्र मरावी यहां से विधायक हैं और उनके सामने भाजपा ने 2023 एमपी चुनाव के लिए ओम प्रकाश धुर्वे को उम्मीदवार बनाया है. धुर्वे ने पहले 2013 में शाहपुरा सीट जीती थी, लेकिन 2018 में हार गए थे.

Dindori Shahpura Vidhan Sabha Seat Analysis

Dindori Shahpura Vidhan Sabha Seat Analysis: साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी आदिवासी इलाकों पर पूरी तरह से फोकस कर रही है. अगर हम महाकौशल में आने वाले डिंडौरी जिले की बात करें तो पिछले चुनाव में यहां पर भाजपा का प्रदर्शन बहुत ही खराब था. जिले की दोनों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी की हार हुई थी. डिंडौरी की शाहपुरा विधानसभा सीट पर वर्तमान में कांग्रेस का विधायक है. हालांकि, इससे पहले यहां पर भाजपा का विधायक था  तो चलिए यहां के सियासी समीकरण को समझते हैं...

MP Election: महाकौशल की इस सीट पर कांग्रेस नेता ने लगाई जीत की हैट्रिक! नक्सलियों का भी है मूवमेंट

वर्तमान स्थिति
वर्तमान में इस सीट से कांग्रेस के भूपेन्द्र मरावी शाहपुरा विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हुए क्षेत्र की बात विधान सभा में रख रहे हैं. वहीं, भाजपा ने इस सीट पर 2023 में होने वाले एमपी चुनाव के लिए ओम प्रकाश धुर्वे को अपना उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि ओम प्रकाश धुर्वे ने 2013 के चुनावों के दौरान शाहपुरा विधानसभा सीट पर जीत हासिल की थी. वह भाजपा के उम्मीदवार थे और चुनाव जीते थे. हालांकि, 2018 में उनकी हार हो गई, अब पार्टी ने उन पर एक बार फिर भरोसा जताया है.

पिछले कुछ चुनाव के नतीजे
डिंडौरी जिले की शाहपुरा विधानसभा सीट पर पिछले तीन चुनावों में उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं.  2008 के चुनावों पर नजर डालें तो कांग्रेस की गंगा बाई उरेती ने भाजपा के चैन सिंह को 19,935 वोटों के अंतर से हराकर सीट जीती थी. वहीं, इसके बाद 2013 के चुनावों में किस्मत पलट गई और भाजपा के ओमप्रकाश धुर्वे विजयी हुए, उन्होंने कांग्रेस की गंगा बाई को 32,681 वोटों के अंतर से हराया. पिछले चुनाव यानी 2018 के चुनावों में, कांग्रेस के भूपेन्द्र मरावी ने जीत हासिल की और 18 प्रतिशत के अंतर से 33,960 वोटों की बढ़त के साथ भाजपा के ओमप्रकाश धुर्वे को हराकर विधायक बने.

शाहपुरा विधानसभा सीट के मतदाता
बता दें कि शाहपुरा विधानसभा सीट पर हाल के वर्षों में कांग्रेस और भाजपा के बीच सत्ता का परिवर्तन हुआ है.  यह विधानसभा सीट आदिवासियों के लिए आरक्षित है. यहां की भी लगभग 60% आबादी आदिवासी है. पुरुषों (122902) और महिलाओं (123151) की लगभग समान संख्या सहित कुल 2,46,056 मतदाताओं के साथ, यह डिंडौरी जिले का एक अहम निर्वाचन क्षेत्र बना हुआ है. 

शाहपुरा विधानसभा सीट के विधायकों की सूची

1985 - अन्नोप सिंह मरावी (BJP)
1990 - राम सिंह(BJP)
1993 - गंगा बाई उरेती (कांग्रेस)
1998 - गंगा बाई उरेती(कांग्रेस)
2003 - डॉ. सी.एस. भवेदी (BJP)
2008 - गंगा बाई उरेती (कांग्रेस)
2013 - ओम प्रकाश धुर्वे (BJP)
2018 - भूपेन्द्र मरावी (कांग्रेस)

Trending news