MP Election: महाकौशल की इस सीट पर कभी कांग्रेस तो कभी बीजेपी! क्या इस बार बदलेगी परंपरा?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1891946

MP Election: महाकौशल की इस सीट पर कभी कांग्रेस तो कभी बीजेपी! क्या इस बार बदलेगी परंपरा?

Katni Bahoriband Vidhan Sabha Seat: मध्य प्रदेश की बहोरीबंद विधानसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस बारी-बारी से सत्ता में आई हैं. वर्तमान में भाजपा के प्रणय पांडे यहां के विधायक हैं, आइए समझते हैं यहां के राजनीतिक आंकड़े...

Katni Bahoriband Vidhan Sabha Seat Analysis

Katni Bahoriband Vidhan Sabha Seat Analysis: मध्य प्रदेश की बहोरीबंद विधानसभा सीट की बात करें तो यहां वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं. पिछले चुनाव में प्रणय पांडे ने कांग्रेस प्रत्याशी सौरभ सिंह को हराया था, जो पहले इस सीट से उपचुनाव जीतकर कांग्रेस विधायक बने थे. आइए समझते हैं विधानसभा चुनाव सीट का हाल और यहां के मुद्दे...

MP Election: महाकौशल की ये सीट है बहुत खास! पार्टी कोई भी हो, MLA तो एक ही परिवार का है बनता

वर्तमान स्थिति
विधानसभा चुनाव की बात करें तो यहां कभी कांग्रेस तो कभी बीजेपी आती रही है. वर्तमान में बीजेपी है, उससे पहले कांग्रेस थी, उससे पहले बीजेपी थी और उससे पहले भी दो बार कांग्रेस रही. बहोरीबंद की जनता बदलाव करती है. भारतीय जनता पार्टी की बात करें तो यहां के मौजूदा विधायक प्रणय पांडे हैं. जिनके पिता भी बीजेपी विधायक थे, उन्होंने 2013 का विधानसभा चुनाव जीता था, लेकिन फिर 2014 में उनका दुखद निधन हो गया, जिसके बाद प्रणय पांडे ने राजनीति में कदम रखा. पार्टी ने उन्हें यहां उप-चुनाव लड़वाया. हालांकि, वह चुनाव नहीं जीत सके. कांग्रेस प्रत्याशी सौरभ सिंह की जीत हुई, लेकिन फिर 2018 में पार्टी ने एक बार फिर उन पर भरोसा किया. जिस पर वह खरे उतरे और यहां शानदार जीत हासिल की.

क्षेत्र के मुद्दे
क्षेत्र के मुद्दे की बात करें तो स्थानीय विधायक का मुद्दा काफी हावी है. बहोरीबंद की बात करें तो यहां एक बात देखने वाली है कि यहां पर दूसरे जिले के नेता वह आकर यहां पर चुनाव लड़ते हैं. अगर, वर्तमान विधायक की बात भी करें तो वह भी कटनी के नहीं हैं. इससे पहले यहां विधायक रहे निशीथ पटेल भी बाहर से हैं. इसलिए इस बार यहां के लोग स्थानीय विधायक की मांग कर रहे हैं.

पिछले कुछ चुनावों के नतीजे
बहोरीबंद विधानसभा सीट पर पिछले चार चुनावों की बात करें तो 2008 के चुनाव में, कांग्रेस के डॉ. निशिथ पटेल ने 25,822 वोटों के साथ जीत हासिल की, उन्होंने उमा भारती की पार्टी बीजेएसएच के शंकर महतो को 1,674 वोटों के मामूली अंतर से हराया था. वहीं, 2013 के चुनाव में, भाजपा के प्रभात पांडे 20,918 वोटों के महत्वपूर्ण अंतर से विजयी हुए, उन्होंने कांग्रेस के डॉ. निशिथ पटेल को हराया था. इसके बाद  प्रभात पांडे के निधन के बाद 2014 के उपचुनाव में कांग्रेस के कुंवर सौरभ सिंह ने भाजपा के प्रणय प्रभात पांडे (गुड्डू भैया) को हराया. फिर, 2018 के चुनाव में, प्रणय प्रभात पांडे (गुड्डू भैया) ने 89,041 वोट हासिल करके और कांग्रेस के कुंवर सौरभ सिंह को 16,435 वोटों से हराकर भाजपा के लिए सीट दोबारा हासिल की थी.

जाति समीकरण
यहां बीजेपी नेता शंकर महतो के कांग्रेस में आने से राजनीतिक समीकरण बदल सकते हैं. बहोरीबंद विधानसभा के पिछड़ा वर्ग के प्रमुख नेता शंकर महतो के कांग्रेस में आने से यहां के समीकरण बदल सकते हैं. आपको बता दें कि 2013 और 2008 के चुनाव में शंकर महतो ने कांग्रेस-बीजेपी जैसी बड़ी पार्टियों के बिना चुनाव लड़ते हुए करीब 25-25 हजार वोट हासिल किए थे.साथ ही 2003 के चुनाव में उन्हें 20 हजार से ज्यादा वोट मिले थे. वह लोधी समुदाय से आते हैं जिसका इस सीट पर अच्छा प्रभाव है.

इस सीट के पूर्व विधायकों की सूची
1998- श्रवण कुमार(INC)
2003- निशीथ पटेल(INC)
2008 निशीथ पटेल(INC)
2013 प्रभात पांडे(BJP)
2014 उपचुनाव- सौरभ सिंह(INC)
2018 प्रणय प्रभात पांडे (BJP)

Trending news