MP में अभी नहीं थमेगी बारिश, मौसम वैज्ञानिकों ने जिलों की दी पूरी रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1354044

MP में अभी नहीं थमेगी बारिश, मौसम वैज्ञानिकों ने जिलों की दी पूरी रिपोर्ट

मध्य प्रदेश के कई जिलों में कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. अब रिपोर्ट आई है कि प्रदेश को इस महीने बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. सितंबर के पूरे महीने बारिश का दौर जारी रहेगा. देखिए पूरी रिपोर्ट

MP में अभी नहीं थमेगी बारिश, मौसम वैज्ञानिकों ने जिलों की दी पूरी रिपोर्ट

आकाश द्विवेदी/भोपालः एमपी में इस महीने बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. प्रदेश भर में सितंबर के पूरे महीने बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो 26 सितंबर तक प्रदेश भर में मध्यम बारिश की संभावना है. बताया जा रहा है कि स्ट्रांग वेदर सिस्टम होने की वजह से रेन्फॉल एक्टिविटी जारी रहेगी. एमपी के अधिकतर जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश रहने वाली है. प्रदेश में लगातार बारिश के बाद भी कई जगदहों पर कम बारिश दर्ज हुई है. 

इन जिलों में दर्ज हुई कम बारिश
प्रदेश के 3 जिलों में अभी भी औसत से कम बारिश दर्ज हुई है. रीवा ,सीधी और अलीराजपुर में सबसे कम बारिश हुई है. इन जिलों में औसत से करीब 28 % कम बारिश बताई जा रही है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि प्रदेश भर में इस महीने बारिश होती रहेगी. भारी बारिश की सम्भावना नहीं है लेकिन मध्यम से तेज बारिश होन की संभावना बन रही है. 

इन जिलों में आज भारी बारिश 
मौसम विभाग ने बताया है कि ग्वालियर और सागर संभाग के साथ भिण्ड, सीहोर, देवास, बैतूल जिलों में आज भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों के साथ रीवा, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम जिले में हल्की बारिश होगी.  मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ रेखा जैसलमेर कोटा मध्य प्रदेश होते हुए निम्न दबाव के क्षेत्र अंबिकापुर से जमशेदपुर दीघा होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है. इसी के चलते कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और उसके पड़ोस पर संबंधित चक्रवर्ती परिसंचरण के तहत निम्न दबाव का क्षेत्र निर्मित हुआ है. अगले 12 घंटे इसके उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की आशंका जताई गई है. 

इन राज्यों में भी बारिश
मध्य प्रदेश के अलावा उसके आसपास के राज्यों में भी निम्न दबाव वाला क्षेत्र बना हुआ है. इसके चलते अगले चार से पांच दिनों तक दक्षिण गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में तेज बारिश जारी रहने की संभावना है.

Trending news