MP Lok Sabha Election: चौथे चरण के लिए थमा चुनावी शोर, MP की इन 8 सीटों पर होगा मतदान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2244058

MP Lok Sabha Election: चौथे चरण के लिए थमा चुनावी शोर, MP की इन 8 सीटों पर होगा मतदान

MP Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर चौथे चरण के लिए 13 मई को वोटिंग होगी. ये चरण मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण है. 11 मई को इस चरण के लिए चुनावी शोरगुल थम गया है. 13 मई को इंदौर, उज्जैन, देवास, धार, खरगोन, खंडवा, रतलाम और मंदसौर सीट पर वोटिंग होगी. जानिए इन सीटों के बारे में-

MP Lok Sabha Election: चौथे चरण के लिए थमा चुनावी शोर, MP की इन 8 सीटों पर होगा मतदान

MP Lok Sabha Election Fourth Phase: देश में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होना है, जबकि मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर चारण चरणों में चुनाव होना है. चौथे चरण के चुनाव के लिए 13 मई को वोंटिंग होगी. इस चरण में मध्य प्रदेश की 8 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. मध्य प्रदेश के आखिरी चरण के चुनाव के लिए 11 मई की शाम 6 बजे से चुनावी शोर थम गया है. अब प्रत्याशी डोर-टू-डोर जाकर प्रचार करेंगे. जानिए चौथे चरण में MP की कौन सी 8 सीटों पर चुनाव होना है.

MP में चौथे चरण का चुनाव
मध्य प्रदेश में 13 मई को होना वाला चौथे चरण का चुनाव आखिरी चरण का चुनाव है. 13 मई को राज्य की 8 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. इन सीटों में- इंदौर, उज्जैन, देवास, धार, रतलाम, मंदसौर, खरगोन और खंडवा शामिल हैं. 

किस सीट पर कौन प्रत्याशी

 




लोकसभा सीट BJP प्रत्याशी कांग्रेस प्रत्याशी
इंदौर शंकर लालवानी -
उज्जैन अनिल फिरोजिया महेश परमार
देवास महेंद्र सिंह सोलंकी राजेंद्र मालवीय
धार सावित्री ठाकुर राधेश्या मुवेल
रतलाम अनिता नागर सिंह चौहान कांतिलाल भूरिया
मंदसौर सुधीर गुप्ता दिलीप सिंह गुर्जर
खरगोन गजेंद्र उमराव सिंह पटेल पोरलाल खरते
खंडवा ज्ञानेश्वर पाटिल नरेंद्र पटेल

 

74 प्रत्याशी मैदान में
मध्य प्रदेश में चौथे चरण में होने वाली 8 सीटों पर वोटिंग के लिए कुल 74 प्रत्याशी मैदान में हैं. वहीं, इंदौर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम द्वारा नामांकन वापस लेने से अब इस सीट पर कांग्रेस की ओर से कोई प्रत्याशी नहीं है. 13 मई को इन सभी प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला EVM में कैद होगा. 

इंदौर लोकसभा सीट
इंदौर लोकसभा सीट पर BJP  ने एक बार फिर से सांसद शंकर लालवानी पर भरोसा जताया है.  वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने अपना नामांकन वापस ले लिया है. बाद में वे BJP में शामिल हो गए.ऐसे में इस सीट पर अब कांग्रेस की ओर से कोई भी प्रत्याशी नहीं है. हालांकि, इंदौर सीट पर BJP कैंडिडेट समेत 14 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में है. वर्तमान में इस सीट से BJP के शंकर लालवानी सांसद हैं.इस संसदीय क्षेत्र में 8 विधानसभा- देपालपुर, इंदौर 1, इंदौर 2, इंदौर 3, इंदौर 4, इंदौर 5, राउ और सांवेर शामिल हैं. 

उज्जैन लोकसभा सीट 
उज्जैन लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट है. इस सीट पर BJP प्रत्याशी अनिल फिरोजिया और कांग्रेस प्रत्याशी महेश परमार के बीच मुकाबला है.  इस लोकसभा सीट में आठ विधानसभा- नागदा-खाचरोद, महिदपुर, तराना, घटिया, उज्जैन नॉर्थ, उज्जैन साउथ, बड़नगर और आलोट शामिल हैं. वर्तमान में इस सीट से BJP के अनिल फिरोजिया सांसद हैं. 

ये भी पढ़ें- Capitals of MP: एक नहीं मध्य प्रदेश की हैं 10 राजधानी, क्या सभी के नाम जानते हैं आप?

देवास लोकसभा सीट
देवास लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट है. इस पर BJP के महेंद्र सिंह सोलंकी और कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र मालवीय के बीच मुकाबला है. इस लोकसभा सीट में 8 विधानसभा- आष्टा, आगर मालवा, शाजापुर, सुजालपुर, कालापीपल, सोनकच्छ, देवास और हाटपिपलिया शामिल हैं. वर्तमान में इस सीट से BJP के महेंद्र सिंह सोलंकी सांसद हैं. 

धार लोकसभा सीट
धार लोकसभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. इस सीट पर BJP की सावित्री ठाकुर और कांग्रेस के राधेश्याम मुवेल के बीच मुकाबला है. इस सीट में 8 विधानसभा- सरदारपुर, गंधवानी, कुच्छी, मनावर, धरमपुरी, धार, बदनावर और डॉ अंबेडकर नगर यानी महू शामिल हैं. वर्तमान में इस सीट पर BJP के  छत्तर सिंह दरबार सांसद हैं. 

खरगोन लोकसभा सीट
खरगोन लोकसभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. इस सीट पर BJP के गजेंद्र उमराव सिंह पटेल और कांग्रेस के पोरलाल खरते के बीच मुकाबला है. इस सीट में 8 विधानसभा-  कासरवाड़, महेश्वर, खरगोन, भगवानपुरा, सेंधवा, राजपुर, पंसेमाल और बड़वानी शामिल हैं. वर्तमान में इस सीट से BJP के गजेंद्र उमराव सिंह पटेल सांसद हैं. 

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश का सबसे सस्ता कपड़ा बाजार, यहां दुकानों पर लगी रहती है लंबी-लंबी लाइन

खंडवा लोकसभा सीट
खंडवा लोकसभा सीट से BJP के ज्ञानेश्वर पाटिल और कांग्रेस के नरेंद्र पटेल के बीच मुकबला है. इस सीट में 8 विधानसभा सीट- बुरहानपुर, नेपानगर, पंधाना, मांधाता, बड़वाह, भीकनगांव बागली और खंडवा सीट शामिल हैं. साल 2021 में यहां उपचुनाव हुए थे, जिसमें BJP के ज्ञानेश्वर पाटिल ने कांग्रेस के राज नारायण सिंह पूर्णी को शिकस्त दी थी.  2019 के लोकसभा चुनाव में यहां BJP के नंदकुमार सिंह चौहान ने जीत दर्ज की थी. उनके निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव हुआ था. 

Trending news