Kushwaha Community in MP Politics: कुशवाहा समाज को साधने के लिए CM शिवराज ने की कई घोषणाएं! जानिए क्यों अहम है यह वर्ग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1696038

Kushwaha Community in MP Politics: कुशवाहा समाज को साधने के लिए CM शिवराज ने की कई घोषणाएं! जानिए क्यों अहम है यह वर्ग

Kushwaha Community in MP Politics: विधानसभा चुनाव को जीतने की तैयारियों में जुटे सीएम शिवराज ने कुशवाहा समुदाय को लेकर कई घोषणाएं कीं हैं. सीएम ने कहा कि प्रदेश में कुशवाहा समाज कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा.

Kushwaha Community in Madhya Pradesh Politics

Kushwaha Community in Madhya Pradesh Politics: साल के अंत में मध्यप्रदेश (MP News) में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसी के मद्देनजर सत्ताधारी पार्टी बीजेपी पूरी तैयारियों में जुटी है और सभी वर्गों को साधने के लिए पार्टी लगातार मेहनत कर रही है. इसी क्रम में सागर पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा दांव खेला है. 

मुख्यमंत्री शिवराज ने की ये बड़ी घोषणाएं
बता दें कि सागर में कुशवाहा समाज के कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने बड़ी घोषणा की है. सीएम ने कहा है कि प्रदेश में कुशवाहा समाज कल्याण बोर्ड का गठन होगा. साथ ही कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जाएगा. प्रदेश में भगवान कुश के भव्य मंदिर और कुशवाहा समाज के धर्मशाला का निर्माण किया जाएगा. निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि देने की भी सीएम शिवराज ने घोषणा की है.

 

इसके साथ ही सीएम शिवराज ने कहा कि कुशवाहा समाज मेहनती और मेहनती है, जो खून-पसीने की कमाई से अपना गुजारा करता है. समाज का इतिहास गौरवशाली है. इस समाज के कई साम्राज्य थे, जिन्होंने सेवा की भावना से काम किया और सभी समाजों का कल्याण किया. उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में योगदान देने के साथ ही अंग्रेजों के छक्के भी छुड़ायें. देश की सेवा में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने में समाज ने कोई कसर नहीं छोड़ी. वास्तव में कुशवाहा समाज देशभक्त समाज है, जिसने अन्य समाजों का भी कल्याण किया है.

MP Politics: शख्स ने लिखी थी जयभान सिंह पवैया के पार्टी छोड़ने की पोस्ट! जानिए BJP ने क्यों दर्ज कराया केस

क्यों अहम है ये समुदाय?
गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में कुशवाहा समुदाय की बात करें तो इसकी गिनती मजबूत ओबीसी जातियों में होती है. राज्य में करीब 60 लाख लोग कुशवाहा समुदाय के हैं और कई सीटों पर ये विधानसभा चुनाव के नतीजे तय करने में अहम भूमिका निभाते हैं. यहां तक कि कुशवाहा समुदाय ने राज्य की राजनीतिक पार्टियों से 25 सीटों पर अपनी जाति के उम्मीदवार उतारने की मांग की है.

वर्तमान में कुशवाहा समुदाय से 8 विधायक 
बता दें कि मौजूदा समय राज्य की 230 सीटों में से 8 कुशवाहा समुदाय के विधायक हैं. शिवराज सरकार में 2 मंत्री कुशवाहा समुदाय से हैं. जिसमें उद्यान राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह और आयुष राज्य मंत्री रामकिशोर कांवरे शामिल हैं. साथ ही बीजेपी के 2 और विधायक भी इसी समुदाय से हैं. कांग्रेस विधायकों की बात करें तो इसमें बैजनाथ कुशवाहा (सबलगढ़), अजब सिंह कुशवाहा (सुमावली), सिद्धार्थ कुशवाहा (सतना) और हिना कावरे (लांजी) हैं.

कुशवाहा समाज इन सीटों पर टिकट मांग रहा है
बता दें कि आगामी मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कुशवाहा समाज सुमावली, मुरैना, मेहगांव, विजयपुर, सबलगढ़, जौरा, ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर पूर्व, ग्वालियर दक्षिण, पोहरी, कोलारस, मुंगावली, भितरवार, दतिया,  टीकमगढ़, पृथ्वीपुर, निवाड़ी, खरगापुर, महाराजपुर, राजनगर, छतरपुर, बिजावर, सुरखी, रहली, सागर, देवरी,  पथरिया, दमोह, पवई, सतना, मैहर, सिमरिया, देवतालाब, रीवा, गुढ, सिंगरौली, जबलपुर कैंट, जबलपुर पश्चिम, लांजी, परसवाड़ा, सिवनी मालवा, उदयपुरा, विदिशा, गंजबासौदा, सिरोंज, शमशाबाद, नरेला, इंदौर 1, इंदौर 2, इंदौर 5 जैसी विधानसभा सीटोंं पर अपने समाज का प्रत्याशी उतारने की मांग कर रहा है.

Trending news