MP Elections 2023: महिलाओं को साधने के लिए CM शिवराज की 3 नई सुविधाएं, क्या दिखा पाएंगी असर?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1865738

MP Elections 2023: महिलाओं को साधने के लिए CM शिवराज की 3 नई सुविधाएं, क्या दिखा पाएंगी असर?

MP News: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (MP Elections 2023) से पहले प्रदेश की महिलाओं को साधने के लिए CM शिवराज ने 3 नई सुविधाएं शुरू की हैं. इनमें फ्री में घर समेत दो और सुविधाएं शामिल हैं. जानें सभी सुविधाओं के बारे में-

ladli behna awas yojana

Ladli Behna Awas Yojana: मध्य प्रदेश की शिवराज कैबिनेट मीटिंग में प्रदेश की महिलाओं के लिए एक नई योजना को मंजूरी मिल गई है. इस योजना का नाम है लाडली बहना आवास योजना, जिसके तहत शिवराज सरकार प्रदेश की बहनों की फ्री में घर मुहैया कराएगी. चुनाव के पहले ही सरकार ने महिलाओं के खाते में लाडली बहना योजना के तहत पैसे ट्रांसफर करने भी शुरू कर दिए हैं. इसके अलावा CM शिवराज सिंह ने 450 रुपए में हर महीने गैस देने का भी एलान किया है. आइए इन तीनों सुविधाओं के बारे में जानते हैं. साथ ही ये भी जानते हैं कि कैसे फ्री में घर के लिए अप्लाई कर सकते हैं-

  1. - एमपी में महिलाओं को फ्री में घर
  2. - 450 रुपए में गैस सिलेंडर
  3. - हर महीने खाते में पैसे

लाडली बहना आवास योजना
लाडली बहना आवास योजना नई योजना नहीं बल्कि PM आवास योजना का ही मॉडिवाइड वर्जन है. राज्य की उन सभी महिलाओं को लाडली बहना आवास योजना के तहत फ्री में घर की सुविधा मिलेगी, जो लाडली बहना योजना में रजिस्टर्ड हैं और PM आवास योजना के तहत अब तक उन्हें घर नहीं मिल पाया है. हालांकि, इसके लिए महिलाओं को अप्लाई करना होगा.

MP Elections 2023: ऐसा सियासी किस्सा, जहां सुबह दिया इस्तीफा और शाम को टिकट पक्की

लाडली बहना योजना

प्रदेश सरकार ने महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत हर महीने बहनों की खाते में 1000 रुपए की राशि ट्रांसफर की जा रही है, जिसे बढ़ाकर अब 1250 रुपए कर दिया गया है. अगले महीने से बहनों के खाते में 1250 रुपए आएंगे. CM शिवराज ने इस योजना को लेकर एलान किया है कि आगे चलकर इस योजना के तहत 3000 रुपए तक महिलाओं को हर महीने दिए जाएंगे.  

ये भी पढ़ें-  Ganesh Chaturthi 2023: इस शुभ मुहुर्त में करें गणेश मूर्ति की स्थापना, जमकर बरसेगी बप्पा की कृपा

450 रुपए में सिलेंडर 
हाल ही में CM शिवराज ने प्रदेश के सभी गरीब महिलाओं को हर महीने 450 रुपए में LPG सिलेंडर मुहैया कराने की बात कही. इस प्रस्ताव को कैबिनेट में भी मंजूरी मिल गई है. 

लाडली बहना आवास योजना के लिए कैसे करें अप्लाई
लाडली बहना आवास योजना का लाभ पाने के लिए लाडली बहनों को अपनी ग्राम पंचायत में आवेदन देना होगा. आवेदन देने के बाद सभी पत्रों की जांच होगी. इसके बाद जो भी बहनें पात्र मानी जाएंगी, उन्हें सरकार की तरफ से घर मुहैया कराया जाएगा. हालांकि, अब तक यह साफ नहीं है कि इस योजना के तहत घर बनाने के लिए पैसे दिए जाएंगे या फिर बना हुआ घर मिलेगा.

किन्हें मिलेगा लाडली बहना योजना का लाभ
लाडली बहना योजना का लाभ लाडली बहना योजना में रजिस्टर्ड महिलाओं को मिलेगा. जिस भी बहन का खुद का पक्का मकान नहीं है या फिर PM आवास योजना में किसी कारण से उनका नाम नहीं जुड़ पाया है वे महिलाएं इस योजना के लिए पात्र हैं.

प्रदेश में इस साल के अंत तक होने वाले चुनाव से पहले शिवराज सरकार की ओर से महिलाओं को दी जाने वाली ये सुविधाएं चुनाव में काफी कारगर साबित हो सकती हैं. राज्य की करीब 50 प्रतिशत आबादी महिला वोटर्स हैं. ऐसे में उनको साधने के लिए ये बड़े दांव साबित हो सकते हैं. हालांकि, देखना होगा कि इन सुविधाओं का फायदा शिवराज सरकार को मिलता है या नहीं. 

Trending news