MP Politics: भारत जोड़ो यात्रा के बीच कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, हटाए गए मुकुल वासनिक, इन्हें मिला जिम्मा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1342389

MP Politics: भारत जोड़ो यात्रा के बीच कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, हटाए गए मुकुल वासनिक, इन्हें मिला जिम्मा

MP Politics: राहुल गांधी के भारत जोड़ो यात्रा ( Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra) के बीच मध्य प्रदेश से मुकुल वासनिक (Mukul Wasnik) को हटा दिया गया है. उनके स्थान पर दिल्ली कांग्रेस के नेता जय प्रकास अग्रवाल (JP Agrawal) को प्रभारी बनाया गया है.

MP Politics: भारत जोड़ो यात्रा के बीच कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, हटाए गए मुकुल वासनिक, इन्हें मिला जिम्मा

भोपाल: भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के बीच मध्य प्रदेश कांग्रेस (MP Congress) संगठन में बड़ा फेरबदल हुआ है. प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक (Mukul Wasnik) को पद से हटा दिया दया है. उनके स्थान पर दिल्ली के जाने माने नेता जेपी अग्रवाल (JP Agrawal) को प्रभार दिया गया है. माना जा रहा है पार्टी ने ये फैसला एमपी विधानसभा चुनाव 2023 (2023 assembly election) के मद्देनजर लिया है. इस संबध में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की तरफ से जनरल सेकेट्री केसी वेणू गोपाल में आदेश जारी कर दिए हैं.

कांग्रेस कमेटी ने जारी किया पत्र
कांग्रेस कमेटी की ओर से जारी पत्र के अनुसार मुकुल वासनिक को मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रभारी पद से हटा दिया गया है. उनके स्थान पर अब प्रदेश का प्रभार जयप्रकाश अग्रवाल को दिया गया है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उन्हें नियुक्त किया है. बताया जा रहा है कि मुकुल वासनिक को संगठन के कामकाज पर अधिक फोकस देने के लिए इस प्रभार से मुक्त किया गया है.

कौन हैं जेपी अग्रवाल
जयप्रकाश अग्रवाल लंबे समय बाद कांग्रेस की मुख्य धारा में लौटे हैं. वो दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तथा लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं. गांधी परिवार के करीबी माने जाते हैं. जेपी अग्रवाल को मुकुल वासनिक की जगह बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. अग्रवाल को तत्काल प्रभाव से प्रभार प्रदान किया गया है. भारत जोड़ो यात्रा के बीच इस बदलाव को काफी अहम माना जा रहा है.

जयप्रकाश अग्रवाल का राजनीति कैरियर
- दिल्ली से 1984, 1989, 1996 और 2006 में चुनकर लोकसभा जा चुके हैं
- 2006 में वे राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके हैं
- 1992 में वे दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष भी रहे हैं
- उसके बाद शीला दीक्षित के समय  वो प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं
- गांधी परिवार के भरोसेमंद सिपाही समझे जा सकते हैं
- 1992 में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) का सदस्य बनाया गया था
- दिल्ली में कांग्रेस की सरकार जाने के बाद 2013 में उन्होंने हार की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा सौंप दिया था
- मुख्यमंत्री शीला दीक्षित से उनकी तनातनी की खबरें सुर्खियां बनती रही हैं

2 साल पहले हुई थी मुकुल वासनिक की नियुक्ति
मुकुल वासनिक पिछले 2 साल से थे मध्य प्रदेश के प्रभारी थे. 2020 में कमलनाथ की सरकार जाने के बाद दीपक बावरिया को हटाकर मुकुल वासनिक को प्रदेश प्रभारी बनाया गया था. हालांकि, वासनिक की प्रदेश में सक्रियता बहुत ज्यादा नहीं रही. राजस्थान से राज्यसभा सदस्य चुने जाने के बाद से वे दिल्ली और राजस्थान में ही सक्रिय थे.

Trending news