MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में ठंड का रौब जारी! अब इन जिलों में बढ़ने वाली है मुसीबत; अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1512207

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में ठंड का रौब जारी! अब इन जिलों में बढ़ने वाली है मुसीबत; अलर्ट जारी

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश (Mausam Madhya Pradesh) में पिछले कुछ दिनों से सर्दियों का सितम (cold increased) जारी है. प्रदेश के कई जिलों में घना कोहरा (Fog Alert) और गलन होने लगी है. कुंछ जिलों में धुंध के अलर्ट के बाद अब मौसम विभाग ने कुछ और जिलों में कोहरे का पूर्वानुमान लगाया है.

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में ठंड का रौब जारी! अब इन जिलों में बढ़ने वाली है मुसीबत; अलर्ट जारी

MP Weather Forecast: उत्तर की बर्फीली हवाओं ने मध्य प्रदेश  (Mausam Madhya Pradesh) में सर्दियों का सितम (cold increased) मचा रखा है. तापमान में तेजी से गिरावट से ज्यादातर इलाकों में गलन क साथ तेज ठंड पड़ने लगी है. सुहब-सुबह घने कोहरे से जन जीवन अस्तव्यस्त सा हो गया है. 11 जिलों में धुंध के अलर्ट (Fog Alert) के बाद अब मौसम विभाग ने कुछ और जिलों में कोहरे और कोल्ड डे (Cold Day) का पूर्वानुमान लगाया है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि ठंड का रौब अभी एमपी में ऐसे ही जारी रहेगा.

3 जिलों में कोल्ड के का अलर्ट
अभी तक प्रदेश में कोहरे और रात में पारा गिरने का अलर्ट जारी किया गया था. अब कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है. इससे इन जिलों में शीतलहर (Sheetlahar) को होना साफ हो गया है. मौसम विभाग को कोल्ड जे अलर्ट भिंड, दतिया और ग्वालियर. ऐसे में यहां के लोगों को दिन में भी ठंड से बचाव के पर्याप्त इंतजाम करके रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें: 2023 में पहली बार सोना हुआ सस्ता, चांदी में हल्की तेजी; जानें कितनी हो गई कीमत

कई स्थानों में होगा घना कोहरा
पिछेल दिनों प्रदेश के 11 जिलों में कोहरे का अलर्ट जारी किया गया था. अब कुछ अन्य इलाकों के लिए मौसम विभाग ने कोहरे का अलर्ट जारी कर दिया है. इसमें रीवा, सागर, चंबल और ग्वालियर संभाग के कुछ जिलों के साथ ही भिंड, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, बैतूल, भोपाल, रायसेन, सीहोर, विदिशा और डिंडोरी जिले शामिल हैं. यहां कोहरे के कारण हालत बिगड़े हुए लग सकते हैं. वहीं शाम को गलन के साथ ठंड पड़ेगी.

पिछले 24 घंटे में कैसा रहा मौसन
बीते 24 घंटे की बात करें तो प्रदेश के अधिकतर जिलों में पारा 7 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. मध्य प्रदेश में सबसे ठंडा जिला गुना रहा. यहां न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री दर्ज किया गया. इसके साथ ही दतिया और नौगांव में शीतलहर के हालात बने रहे.

ये भी पढ़ें: आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी? मजाक में लिया तो बढ़ सकता है खतरा! जानें कारण और निवारण

कोल्ड डे और शीतलहर क्या है
शीतलहर में न्यूनतम तापमान कम से कम 10 डिग्री या सामान्य से 5 डिग्री तक नीचे होता है.  मान लीजिए भोपाल में रात का पारा सामान्य 14 डिग्री होता है अगर ये घटकर 9 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाता है, तो शीतलहर माना जाएगा. इसके अलावा सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान होना अति शीतलहर कहलाता है. कोल्ड डे की बात की जाए तो इसमें दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम और अधिकतम तापमान कम से कम 15 डिग्री होता है.

ये भी पढ़ें: शख्स ने काटे कुत्ते के कान, गृहमंत्री ने सुना दी ऐसी सजा; अब जिंदगी भर रहेगा याद

Video: लड़के के डर से किंग कोबरा का बीपी हाई! वीडियो देखकर फूली लोगों की सांसें

Trending news