MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में बढ़ी सर्दी, छत्तीसगढ़ में खुशनुमा हुआ मौसम, जानें आज कितना गिरेगा तापमान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1493279

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में बढ़ी सर्दी, छत्तीसगढ़ में खुशनुमा हुआ मौसम, जानें आज कितना गिरेगा तापमान

MP Weather Forecast: बदलते मौसम के मिजाज के कारण मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में ठंड बढ़ने लगी है. वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में मौसम खुशनुमा होने लगा है. कुछ दिनों में हुई बारिश के बाद ठंड में बढ़ोतरी हो रही है.

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में बढ़ी सर्दी, छत्तीसगढ़ में खुशनुमा हुआ मौसम, जानें आज कितना गिरेगा तापमान

MP Weather Forecast: भोपाल/रायपुर। पिछले दिनों पहाड़ी इलाकों के सर्द हवाओं के कारण बढ़ी ठंड के बीच मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में चक्रवाती तूफान मैंडूस (Cyclone Mandous) के कारण बारिश देखने को मिली. अब बादल छंटने के बाद सर्दी में इजाफा हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक तापमान में लगातार गिरावट हो सकती है. इससे ठंडी में इजाफा देखने को मिलेगा.

कैसा रहेगा मध्य प्रदेश का मौसम
भोपाल मौसम विभाग की मानें तो अभी मध्य प्रदेश के इलाके में कोई सिस्टम सक्रिय नहीं है और मौसम में नमी भी नहीं है. इसी कारण अगले तीन दिनों तक तापमान में लगातार गिरावट जारी रहेगी. कुछ यहा हाल प्रदेश के ज्यादातर जिलों में देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें: रिकॉर्ड स्तर पर सस्ता हुआ सोना, चांदी के भाव बढ़े; यहां जानें 10 ग्राम गोल्ड की कीमत

मध्यप्रदेश में सर्द हवाओं के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. प्रदेश के अधिकतर शहरों में मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन नौगांव और उमरिया जैसे शहरों में पारा 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वहीं भोपाल में भी 10 डिग्री सेल्सियस के करीब रात का तापमान दर्ज किया गया है. भोपाल के लोगों का कहना है कि दिसंबर आधा बीत चुका है, लेकिन इस बार ज्यादा ठंड नहीं पड़ी है. फिलहाल इस सर्दी को लोग एंजॉय कर रहे हैं.

VIDEO: कुत्ते की गंदी हरकत! पुश-अप करती लड़की के टॉप में जा घुसा डॉगी, VIDEO में देखिए फिर क्या हुआ

छत्तीसगढ़ में खुशनुमा हुआ मौसम
छत्तीसगढ़ में तापमान में गिरावट का दौर जारी है. उत्तर की ओर से आने वाली ठंडी और शुष्क हवा की वजह से प्रदेश के कई जिलों का तापमान 10 डिग्री तक पहुंच गया है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट हो सकती है. ठंड बढ़ने की वजह से मौसम भी खुशनुमा हो गया है. पार्कों में लोगों की भीड़ भी बढ़ने लगी है.

ये भी पढ़ें: लव जिहाद के लिए शादाब बना 'राजा', हिंदू लड़की से किया दुष्कर्म, ऐसे खुला राज

प्रदेश में सबसे कम तापमान कबीरधाम जिले में 6.1 डिग्री दर्ज किया है. जबकि, रायपुर में 13.6 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. बिलासपुर में 11.2, पेंड्रारोड में 9.2, अंबिकापुर में 7.9, जगदलपुर में 11.4, दुर्ग में 10.8 और राजनांदगांव में 13 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. 

VIDEO: MP विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम का फिटनेस चैलेंज, देखें वीडियो

किसान और आम लोग मानें ये सलाह
बारिश और ठंड के कारण इन दिनों सर्दी जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. ऐसे में डॉक्टर सलाह दे रहे हैं कि घर से निकलते समय गर्म कपड़े जरूर पहने और अपने डाइट का ध्यान रखें. वहीं किसान अपनी फसलों का ध्यान रखे. खासतौर से जिनका अनाज मंडी जाने के लिए रखा हुआ है उसे पानी से बचाएं और मंडी जाते समय वाहन में पर्याप्त इंतजामात करें.

Trending news