MP Weather Update: गिरेगा पारा...बढ़ेगी सिहरन, दिसंबर के पहले हफ्ते में ही दिखेगी ठंड
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1467283

MP Weather Update: गिरेगा पारा...बढ़ेगी सिहरन, दिसंबर के पहले हफ्ते में ही दिखेगी ठंड

 5 दिसंबर से अंचल में कड़ाके की सर्दी की संभावना भी जताई जा रही है जिससे प्रदेश में  दिसंबर के महीने में कड़ाके की ठंड पड़ेगी. आइए जानते हैं प्रदेश में कैसा रहेगा आज का मौसम और किन जिलों में गिरेगा सबसे अधिक पारा....

MP Weather Update: गिरेगा पारा...बढ़ेगी सिहरन, दिसंबर के पहले हफ्ते में ही दिखेगी ठंड

MP Weather:  दिसंबर का महीना जैसे ही शुरू होता है कड़ाके की ठंड पड़ने की शुरुआत भी हो जाती है. मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से अधिकांश जिलों में तापमान में लगातार गिरावट जारी है. पिछले 24 घंटे से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों का मौसम शुष्क बना रहा. वहीं मौसम विभाग की मानें तो आज भी मध्य प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा जिसके चलते सुबह से ही ठंड का असर देखा गया. आइए जानते मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों के मौसम का हाल..

ग्वालियर में 5 दिसंबर से कड़ाके की ठंड
 
ग्वालियर में भी इन  दिनों दिन ठंड बढ़ने लगी है ग्वालियर में गुरुवार रात का न्यूनतम तापमान 8.9  डिग्री तक पारा लुढ़का है, वहीं  सामान्य से 1 डिग्री कम रात का  तापमान रहा इसके चलते उत्तरभारत से आ रही सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ाई यही नहीं दिन का तापमान भी 26.3 डिग्री दर्ज किया गया.ऐसे में 5 दिसंबर से अंचल में कड़ाके की सर्दी की संभावना भी जताई जा रही है जिससे प्रदेश में  दिसंबर के महीने में कड़ाके की ठंड पड़ेगी. पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश का मौसम पूरी तरह से शुष्क बना रहा जिसके चलते सुबह से ही ठंड का असर देखा गया.

राजधानी भोपाल का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश में धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगी है. हवाओं के बदलते रूख के चलते तापमान में उतार चढ़ाव जारी है.जिसके चलते दिन एवं रात के तापमान में उतार–चढ़ाव का सिलसिला बना हुआ है. आपको बता दें मौसम विज्ञानियों के अनुसार  पश्चिम और दक्षिणी हवाओं के कारण न्यूनतम तापमान में कमी आने लगी है. जिस वजह से बता दें  गुरुवार को मध्य प्रदेश में सबसे कम 6.3 डिग्री सेल्सियस तापमान नौगांव में दर्ज किया गया साथ ही भोपाल में  रात का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा  प्रदेश के अधिकतर जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है.

Daily Current Affairs For MP Patwari: यहां पढ़ें आज के इम्पोर्टेन्ट क्वेश्चन

जानिए छत्तीसगढ़ के मौसम का हाल

वहीं अगर छत्तीसगढ़ के तापमान पर नज़र डालें तो छत्तीसगढ़ में लोगों को ठंड से राहत मिलती नजर आ रही है.प्रदेश के कई जिलों में पारा में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है बता दें . कोरिया में सबसे कम 11.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है तो वहीं राजधानी रायपुर में तापमान 14.8 डिग्री पहुंच गया है. बीते दिनों जहां प्रदेश के कई जिलों में तापमान लगभग 10 डिग्री तक पहुंच गया था. लेकिन मौसम में हुए बदलाव के बाद एक बार फिर तापमान में वृद्धि देखी जा रही है. मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी में चक्रीय चक्रवात मौजूद है जिसकी वजह से बस्तर के इलाकों में बादल छाए हुए हैं. वहीं जम्मू कश्मीर में एक विक्षोभ भी बना हुआ है. जिसकी वजह से उत्तर की ओर से आने वाली ठंडी और शुष्क हवा में रुकावट बनी हुई है. जिससे प्रदेश के तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. वहीं आने वाले दिनों में एक बार फिर तापमान में गिरावट का दौर देखने को मिल सकता है.

Trending news