New Year 2023: नए साल पर कैलेंडर टांगते वक्त न करें ये गलती, वरना पूरे साल होंगे परेशान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1497475

New Year 2023: नए साल पर कैलेंडर टांगते वक्त न करें ये गलती, वरना पूरे साल होंगे परेशान

Vastu Tips For New Year 2023 Calender: नए साल 2023 की शुरुआत से कुछ बातें ध्यान रखेंगे तो सालभर परेशान नहीं होना पड़ेगा. ज्योतिष शास्त्र (Jyotish Tips For Calender) के मुताबिक नए साल में कैलेंडर लगाते समय वास्तु के नियमों का पालन करना जरूरी होता है. कुछ गलतियां ऐसी हैं जो भूल से भी कर देते हैं तो हमें सालभर परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

New Year 2023: नए साल पर कैलेंडर टांगते वक्त न करें ये गलती, वरना पूरे साल होंगे परेशान

New Year 2023 Calender: नए साल 2023 की शुरुआत होने में अब मात्र कुछ ही दिन बचें. नए साल के दौरान सबसे पहले घर का कैलेंडर बदला जाता है. बहुत से लोग नया कैलेंडर खरीद लिए होंगे और कुछ लोग अभी खरीदने  की सोच रहे होंगे. ज्योतिष की मानें तो नए साल में हमें कैलेंडर (Vastu Tips For New Year 2023 Calender) बदलते समय यदि हम वास्तु के नियमों का पालन नहीं करते हैं और भूल से भी कुछ गलतियां कर देते हैं तो हमें सालभर परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. ऐसे में आइए वास्तु के हिसाब (Vastu Tips) से जानते हैं कि नए साल पर कैलेंडर टांगते वक्त कौन सी गलती नहीं करनी चाहिए.

इस दिशा में न टांगे कैलेंडर
वास्तु शास्त्र के अनुसार नए साल पर कैलेंडर बदलते वक्त इस बात का विशेष ख्याल रखें कि कैलेंडर को दक्षिण दिशा में भूलकर भी न लगाएं. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और पूरे साल परिवार के सदस्यों में खटपट होती रहती है.

पुराने कैलेंडर पर न लगाएं नया कैलेंडर
नए साल पर नया कैलेंडर लगाते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि कैलेंडर को कभी भी पुराने केलैंडर के ऊपर न लगाएं. इससे वास्तु दोष लगता है और परिवार के सदस्यों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.

इन जगहों पर न लगाएं कैलेंडर
वास्तु शास्त्र के अनुसार कैलेंडर लगाते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि कैलेंडर कभी ऐसे जगह न लगाएं यहां पर युद्ध, खून-खराबे, पतझड़ या महाभारत की तस्वीर हो. ऐसे जगह लगाने पर परिवार के सदस्यों में हमेशा कलेश होता रहता है.

दरवाजे के पीछे न टांगे कैलेंडर
नए साल पर नए कैलेंडर को लगाते समय इस बात का ख्याल रखें. उसे मेन गेट या दरवाजे के पीछे न टांगे. 

इस दिशा में लगाएं कैलेंडर
नए साल पर नए कैलेंडर को घर में पूर्व, पश्चिम या उत्तर दिशा में लगाना शुभ होता है. इससे घर के सुख-समृद्धि में तरक्की होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार हरा, नीला, सफेद, गुलाबी और लाल रंग का कैलेंडर लगाना शुभ होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news