बुंदेलखंड की इस सीट पर 2018 में हुआ था बड़ा उलटफेर, BJP-कांग्रेस पर भारी पड़ी थी BSP
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1900609

बुंदेलखंड की इस सीट पर 2018 में हुआ था बड़ा उलटफेर, BJP-कांग्रेस पर भारी पड़ी थी BSP

Pathariya Vidhan Sabha Seat: बुंदेलखंड अंचल की एक सीट पर 2018 में बड़ा उलटफेर हुआ था, यहां बीजेपी-कांग्रेस पर बीएसपी भारी पड़ी थी. 

पथरिया विधानसभा सीट

Pathariya Vidhan Sabha Seat: बुंदेलखंड अंचल की एक विधानसभा सीट पर 2018 में बीजेपी और कांग्रेस को बसपा ने बड़ा झटका दिया था. इस सीट पर बीएसपी की जीत हुई थी, जिससे दमोह जिले की यह विधानसभा सीट प्रदेश की सियासत में चर्चा का विषय बन गई थी. जबकि यहां की विधायक भी अपने बेबाक अंदाज की वजह से सुर्खियों में रहती हैं. बात दमोह जिले की पथरिया विधानसभा सीट की कर रहे हैं, जिस पर इस बार सबकी नजरें हैं, बीजेपी ने यहां चुनाव से पहले ही प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. 

पथरिया विधानसभा सीट का सामाजिक ताना-बाना 

बुंदेलखंड अंचल की सीट होने की वजह से पथरिया विधानसभा पर जातिगत समीकरण बेहद मायने रखते हैं, यहां ओबीसी और अनुसूचित जाति वोटर्स सबसे ज्यादा तादात में हैं, जिससे यहां यही वोटर्स प्रमुख भूमिका निभाते हैं, इसके अलावा ब्राह्मण, लोधी और राजपूत वोटर्स भी अहम माने जाते हैं. जिससे पार्टियां इन्हीं वर्गों को साधकर प्रत्याशी का ऐलान करती है. पिछली बार इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला हुआ था. जबकि निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी बीजेपी और कांग्रेस का खेल बिगाड़ दिया था. 

वोटर्स का समीकरण 

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग लगातार वोटर लिस्ट पर काम कर रहा है.  एक जनवरी 2023 तक पथरिया विधानसभा सीट पर कुल 2 लाख 31 हजार 084 मतदाता हैं, जिनमें 1 लाख 21 हजार 614 पुरुष वोटर्स जबकि 1 लाख 9 हजार 466 महिला वोटर्स हैं, जबकि थर्ड जेंडर की संख्या यहां चार है. 

ये भी देखें: कैलाश विजयवर्गीय ने दिए बड़े संकेत, कहा-मुझे बड़ी जिम्मेदारी मिलने वाली है

पथरिया विधानसभा सीट का राजनीतिक समीकरण 

बात अगर पथरिया विधानसभा सीट के राजनीतिक समीकरण की जाए तो इस सीट पर बीजेपी की मजबूत पकड़ मानी जाती थी, लेकिन 2018 के मुकाबले में बीएसपी की रामबाई सिंह ने बीजेपी और कांग्रेस से आगे निकलकर यहां नए समीकरण तय कर दिए थे. 1998 से बीजेपी यहां से लगातार जीत रही थी, लेकिन 2018 के बाद पथरिया सीट के समीकरण पूरी तरह से बदल चुके हैं. 

पथरिया विधानसभा सीट के अब तक के विधायक 

  • जीवन लाल कंछेदीलाल, जनता पार्टी, 1977
  • गोपालदास मुन्निलाल, कांग्रेस, 1980
  • श्यामलाल, कांग्रेस, 1985
  • मणिशंकर 'सुमन', बीजेपी, 1990
  • कालूराम, कांग्रेस, 1993
  • गणेश खटीक, बीजेपी, 1998
  • सोनाबाई सेवाकर्म अहिरवार, बीजेपी, 2003
  • डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया, बीजेपी, 2008
  • लखन पटेल, बीजेपी, 2013
  • रामबाई परिहार, बीएसपी, 2018 

2018 में ऐसा रहा था परिणाम 

2018 विधानसभा चुनाव में पथरिया विधानसभा सीट पर चतुष्कोणीय मुकाबला हुआ था. मैदान में कुल 21 प्रत्याशी थी, जिनमें बीजेपी के लखन पटेल, कांग्रेस के गौरव पटेल, बसपा की रामबाई और निर्दलीय प्रत्याशी ब्रजेंद्र सिंह के बीच मुकाबला हुआ था. जहां आखिर में मुकाबला बसपा और बीजेपी के बीच पहुंचा था, लेकिन आखिरी राउंड तक चले मुकाबले में बसपा की रामबाई सिंह ने बीजेपी के लखन पटेल को 2,205 वोटों से चुनाव हराया था. रामबाई को 39,267 तो लखन पटेल को 37,062 वोट मिले थे, निर्दलीय प्रत्याशी ब्रजेंद्र सिंह यहां तीसरे स्थान पर रहे थे, जबकि कांग्रेस चौथे स्थान पर पहुंच गई थी. 

ये भी पढ़ेंः MP Election: कांग्रेस की लिस्ट भी देगी झटका, कमलनाथ समेत यह दिग्गज इन सीटों से लड़ सकते हैं चुनाव

Trending news