Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1771398
photoDetails1mpcg

Benefits of Garlic: रोजाना खाएं खाली पेट लहसुन की सिर्फ 1 कली! चमत्कारी फायदे जान आप हो जायेंगे हैरान

Benefits of Garlic In Hindi: लहसुन में विटामिन बी-6, विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, हर सुबह लहसुन की एक कली खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं तो आइए हम आपको रोज सुबह लहसुन की 1 कली खाने से सेहत से जुड़े कई फायदे बताते हैं...

नेचुरल एंटीबायोटिक

1/7
नेचुरल एंटीबायोटिक

लहसुन एक नेचुरल  एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल एजेंट के रूप में कार्य करता है, जो संक्रमण को रोकने और लड़ने में मदद करता है.

किडनी हेल्थ

2/7
किडनी हेल्थ

लहसुन का कंपाउंड एलिसिन किडनी की शिथिलता से राहत दिलाने,  ब्‍लड प्रेशर को कम करने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में मदद करता है.

ब्‍लड प्रेशर और ब्‍लड क्‍लॉट होगा कम

3/7
ब्‍लड प्रेशर और ब्‍लड क्‍लॉट होगा कम

बता दें कि नियमित लहसुन का सेवन करने से  ब्‍लड प्रेशर कम हो सकता है और लहसुन वासोडिलेशन को बढ़ावा देकर और वाहिकासंकीर्णन (vasoconstriction) को रोककर रक्त के थक्कों के जोखिम को कम कर सकता है.

इम्‍यूनिटी बढ़ेगी

4/7
इम्‍यूनिटी बढ़ेगी

लहसुन के एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर युक्त यौगिक इम्‍यून फंक्‍शन को बढ़ावा दे सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं, जिससे अपके शरीर की इम्‍यूनिटी में सुधार होता है.

पाचन रहेगा स्वस्थ

5/7
पाचन रहेगा स्वस्थ

लहसुन गैस्ट्रिक पीएच को मैंटेन रखकर और पाचन क्रिया को बढ़ावा देकर पाचन में सुधार करता है. यह गैस्ट्रिक म्यूकोसल लाइनिंग को ठीक करने में भी सहायता कर सकता है.

कोलेस्ट्रॉल में कमी

6/7
कोलेस्ट्रॉल में कमी

लहसुन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीकरण को रोककर और ब्‍लड वेसल्‍स में प्लाक गठन को कम करके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है.

7/7

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)