Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1850787
photoDetails1mpcg

Ajwain benefits: अजवाइन से होते हैं कई चौकाने वाले फायदे, जानें रोज इस्तेमाल का तरीका

Ajwain health benefits: अजवाइन हर घर में आसानी से मिलने वाली चीज है. घरेलू नुस्खे के तौर पर इसका प्रयोग (celery seeds benefits) किया जाता रहा है.  ये फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, विटामिन के गुणों से भरपूर है. आइए जानते हैं इसके फायदे (ajwain ke faayde)

 

Carom seeds benefits:

1/10
Carom seeds benefits:

अजवाइन में विशेष सुगंध पाई जाती है. इसके बीज के साथ साथ इसका पौधा भी विशेष लाभ प्रदान करता है.  इसका प्रयोग खाने में मसाले के तौर पर किये जाने के साथ साथ औषधीय रूप में भी किया जाता है. इसमें अजवाइन से होने वाले लाभों (Ajwain Benefits) के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास कर रहे हैं.

सीने की जलन में लाभ (Treat Heartburn )

2/10
सीने की जलन में लाभ (Treat Heartburn )

घरेलू नुस्खों में एसिडिटी, पेट में जलन आदि समस्याओं में अजवाइन (ajwain ke fayde) का प्रयोग किया जाता रहा है. अधिक तीखा भोजन करने के बाद सीने में जलन की परेशानी हो जाती है. ऐसे में अजवाइन को खूब चबा-चबा कर खाएं. इससे फायदा होता है. 

 

पाचनतंत्र विकार से राहत ( Improves Digestive System )

3/10
पाचनतंत्र विकार से राहत ( Improves Digestive System )

अगर किसी को पाचन शक्ति को बेहतर बनाना है तो अजवाइन के इस्तेमाल को शुरू करना चाहिए. इससे पाचन-शक्ति बेहतर होती है और अपच होने की बीमारी में लाभ (ajwain benefits) होता है. अजवाइन के गुण सिर्फ पाचन में ही नहीं दूसरे बीमारियों में भी फायदेमंद होता है.

सर्दी-जुकाम में लाभदायक ( Treat Cold and Cough )

4/10
सर्दी-जुकाम में  लाभदायक ( Treat Cold and Cough )

अजवाइन का काढ़ा बनाकर पीने (ajwain khane ke fayde) से सर्दी-जुकाम में लाभ होता है. काढ़ा बनाने के लिए एक कप पानी में थोड़ी सी अजवाइन, एक चुटकी हल्दी, नमक मिलाकर चाय की तरह पी ले जिससे सर्दी में फायदा होता है.

पेट में कीड़े होने पर ( Deal with Intestinal Worms )

5/10
पेट में कीड़े होने पर ( Deal with Intestinal Worms )

अजवाइन में एंटी-बैक्टेरियल तत्व पाए जाते है जिससे पेट में होने वाले हानिकारक कीड़े खत्म हो जाते हैं. सुबह में काला नमक के साथ इसके सेवन से पेट में हाने वाली तकलीफे जैसे- एसिडिटी, अपच, पेट दर्द में आराम  ( ajwain khane ke faayde) मिलता है.

त्वचा संबंधी रोगो में ( treat skin problems)

6/10
त्वचा संबंधी रोगो में ( treat skin problems)

अजवाइन का लेप बना कर लगाने से त्वचा में लाभ  ( ajwain health benefits) मिलता है. इससे दाद, खाज-खुजली जैसे त्वचा संबंधी रोगों में लाभ मिलेगा.

मॉर्निंग सिकनेस में ( Morning Sickness)

7/10
मॉर्निंग सिकनेस में ( Morning Sickness)

अक्सर गर्भवती महिलाओं को सुबह उठने के बाद मॉर्निंग सिकनेस की समस्या रहती है. जिससे उन्हें कमजोरी लगती है. इसकी चाय बनाकर पीने से गर्भवती महिलाओं का  मूड बूस्ट करेगा और अन्य सेहत लाभ (ajwain benefits) भी देगा.  

पित्त बढ़ने पर ( Increase in Pitta)

8/10
 पित्त बढ़ने पर (  Increase in Pitta)

अजवाइन को घी के साथ मिलाकर खाने से फायदा होता है. ये शरीर में बढ़े हुए पित्त को संतुलित करता है और साथ ही शरीर की गर्मी को कंट्रोल करता है. हार्मोनल असंतुलन को भी ठीक (ajwain benefits)करने में मदद करता है.

इंफेक्शन में लाभदायक (Bacterial Infection)

9/10
इंफेक्शन में लाभदायक (Bacterial Infection)

अजवाइन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते है जो शरीर में होने वाले इंफेक्शन से लड़ने में मदद ( ajwain ke faayde) करता है. रिसर्च में पाया गया है कि ई कोलाई जैसे हानिकारक बैक्टीरिया तक से लड़ने में सहयोगी होता है.

 

Disclaimer:

10/10
Disclaimer:

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है. अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.