Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1388370
photoDetails1mpcg

Eyes Care Home Remedies: आंखों के लिए यूज करें ये 5 चीजें, खत्म हो जाएंगी सभी समस्याएं

Home Remedies For Eyes Care: मोबाइल हो, लैपटॉप हो या टीवी हो हमारी आंखें इससे काफी प्रभावित होती हैं. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं. आंखों के ख्याल रखने के 5 तरीकों के बारे में जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

1/6

- ठंडा पानी 

ठंडा पानी आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. दिन में थोड़ी-थोड़ी देर में आंखों को ठंडे पानी से धोना चाहिए. इससे आपकी थकान मिटेगी साथ ही आंखों के अंदर जमी धूल-मिट्टी निकल जाएगी. ठंडे पानी का छिड़काव सीधा आंखों पर कर सकते हैं. आप चाहें तो रूई को ठंडे पानी में डुबाकर आंखों को पोंछ सकते हैं.

2/6

- खीरा

फेशियल खीरे का इस्तेमाल तो आम है, लेकिन आखों को भी खूरे से काफी मदद मिलती है. आपने देखा होगा कि पार्लर में अक्सर आंखों पर खीरे रखे जाते हैं. दरअसल खीरे में मौजूद हाई वॉटर कंटेंट से आंखों को ठंडक मिलती है. खूरे को पीसकर भी उसके पल्प को भी आंखों पर रखा जा सकता है. इससे आखों को काफी रिलैक्श मिलेगा

3/6

- आलू 

आम ने देखों होगा की सोकर उठने के बाद कई बार आंखे फूली हुई होती है. आलू का रस इसके लिए बेहतर काम करता है. इसके लिए आप आलू का रस निकालिए और आंखों के नीचे लगा लीजिए. आप चाहें तो आलू की स्लाइस भी 15 मिनट के लिए आंखों पर लगा सकते हैं.

4/6

- गुलाबजल

गुलाबजल का उपयोग आयुर्वेद के हिसाब से कई चीजों के लिए किया जाता है. ये त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है वहीं आखों के लिए भी ये काफी बेहतर है. अगर कभी आंखें लाल लग रही हों या जल हो रही हो तो आप इसकी कुछ बूंदें आंखों में डाल सकते हैं. इससे आपको आराम मिलेगा.

5/6

- ग्रीन टी 

ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल ना केवल वजन घटाने में बल्कि आंखों के आराम के लिए भी किया जाता है. 10 से 15 मिनट के लिए इन टी बैग्स को आंखों पर रखने से आराम मिलता है और अगर आपको डार्क सर्कल्स की दिक्कत है तब भी आप ग्रीन टी बैग के जरिए इसे दूर कर सकते हैं.

6/6

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)