Advertisement
photoDetails1mpcg

Jaggery Benefits: सर्दियों में दबा के खाएं गुड़, जोड़ों के दर्द समेत ये 7 बड़ी समस्याएं होंगी छू मंतर

jaggery benefits in winter: सर्दियों का मौसम आ गया है. कोहरा और हाड़ गलाने वाली ठंड अगले कुछ दिनों में शुरू हो जाएगा. ऐसे में लोग इससे बचने के लिए कई तरह के पआयास कर रहे हैं. आज हम ठंड में गुड़ खाने के फायदों के बारे में बताएंगे.

1/9

हम आपको नीचे बता रहे हैं ठंड में जोड़ों के दर्द, हड्डियां की मजबूती, खून की कमी, गैस से बचाओ, हाई ब्लड प्रेसर, स्किन समस्या के लिए गुड़ का कैसे और किस समय में इस्तेमाल करना सही होता है.

2/9

जोड़ों के दर्द का इलाज

ठंड के दिनों में देखा जाता है कि लोगों को हड्डियों और जोड़ो में दर्ज की समस्या बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए सुहब और रात में गुड़ का सेवन किया जा सकता है. चाहें तो इसके साथ हल्दी भी काई जा सकती है.

3/9

हड्डियां होती हैं मजबूत

गुड़  में काफी मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस होता है. इसके नियमित सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है.

4/9

खून की कमी होगी पूरी

गुड़ और चने के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में सहायता मिलती है. इससे शरीर में खूम की मात्रा बढ़ाई और संतुलित की जा सकती है.

5/9

गैस से बचाएगा गुड़

गुड़ का सेवन काले नमक और सेंधा नमक के साथ करने से गैस और खट्टी डकार से छुटकारा मिल सकता है.

6/9

हाई ब्लड प्रेसर से छुटकारा

सर्दिया में हाई ब्लड प्रेसर से छुटकारा पाने के लिए गुड़ का सेवन किया जा सकता है. इसके सेवन से आपको काफी आराम मिलेगा.

7/9

चहरे की समस्या का इलाज

सर्दिया में चेहरे पर ज्यादा झुर्रियां दिखने लगती हैं. इससे बचने के लिए एक-एक चम्मच गुड़, ब्लैक टी, अंगूर का रस मिलाकर लगाने से ये समस्या कम हो सकती है.

8/9

सर्दी जुकाम में आराम

सर्दियों के दिनों में चाय, काफी, काढ़ा या किसी अन्य पेय को गुड़ और अदरक के साथ तैयार कर सेवन करने से आपको ठंड से राहत मिलेगी. इससे सर्दी, जुकाम में आराम होगा और ठंड लग जाने पर उसका इलाज भी इससे किया जा सकता है.

9/9

Disclaimer: गुड़ के फायदों के बारे में यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और घरेलू नुस्खों के आधार पर लिखी गई है. इसकी नैतिक जिम्मेदारी Zee Media नहीं लेता है. इस संबंध में आप विषय विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं.