Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1759670
photoDetails1mpcg

Places to Visit in Indore: ये हैं क्लीन सिटी इंदौर की सबसे मशहूर जगहें! जिदंगी में एक बार जरूर जाएं

Tourist Places in Indore: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर की बात करें तो आजकल इसकी चर्चा पूरे देश में होती है. अगर आप मध्य प्रदेश के इस अद्भुत शहर में घूमने आ रहे हैं तो हम आपको बताते हैं यहां की कुछ खास और मशहूर जगहों के बारे में...

लालबाग पैलेस

1/11
लालबाग पैलेस

लालबाग पैलेस एक ऐतिहासिक महल जिसे संग्रहालय में बदल दिया गया है, जो होलकर राजवंश की विरासत और कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है. बता दें कि ये इंदौर में अवश्य घूमने लायक पर्यटन स्थल है.

 

राजवाड़ा पैलेस

2/11
राजवाड़ा पैलेस

होल्कर शासकों द्वारा निर्मित ये एक शानदार महल, जो अपनी प्रभावशाली वास्तुकला और सुंदर उद्यानों के लिए जाना जाता है. गौरतलब है कि राजवाड़ा, इंदौर की पहचान का प्रतीक है.

 

खजराना गणेश मंदिर

3/11
खजराना गणेश मंदिर

खजराना गणेश मंदिर इंदौर का एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है. बता दें कि महारानी अहिल्या बाई द्वारा निर्मित, खजराना गणेश मंदिर में विभिन्न देवताओं को समर्पित 33 छोटे और बड़े मंदिर हैं. 

मेघदूत गार्डन

4/11
मेघदूत गार्डन

मेघदूत गार्डन  इंदौर के सबसे बड़े और सबसे खूबसूरत पार्कों में से एक, जो कपल्स के लिए हरियाली के बीच समय बिताने के लिए शानदार जगह है. बता दें कि यहां आप रोमांटिक आउटिंग या सालगिरह जैसे विशेष अवसरों का जश्न मना सकते हैं.

पातालपानी झरना

5/11
पातालपानी झरना

इंदौर के पास स्थित पातालपानी झरना एक मनोरम नेचुरल प्लेस है जो अपनी सुंदरता से लोगों को आकर्षित करता है. बता दें कि हरे-भरे वातावरण के बीच स्थित, यह झरना प्रकृति प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है.

कांच का मंदिर

6/11
कांच का मंदिर

कांच का मंदिर एक जैन मंदिर जो पूरी तरह से कांच से बना है, जो जैन धर्म की झलक दिखाता है और इसमें उत्कृष्ट नक्काशी है.

बड़ा गणपति मंदिर

7/11
बड़ा गणपति मंदिर

बड़ा गणपति मंदिर इंदौर का सबसे लोकप्रिय हिंदू मंदिर है. यहां भगवान गणेश की 25 फीट ऊंची प्रतिमा है, जो दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमाओं में से एक है.

अन्नपूर्णा मंदिर

8/11
अन्नपूर्णा मंदिर

भोजन की देवी अन्नपूर्णा को समर्पित इस मंदिर में काल भैरव और हनुमान की मूर्तियां भी हैं. प्रवेश द्वार आश्चर्यजनक हाथी की मूर्तियों से सुसज्जित है.

सराफा बाजार

9/11
सराफा बाजार

आप इंदौर के सराफा में स्वाद से भरे भोजन और स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद किफायती कीमतों पर लें सकते हैं. बता दें कि परिवार के साथ स्थानीय व्यंजनों को टेस्ट करने के लिए ये एक शानदार जगह है.

इंदौर का चिड़ियाघर

10/11
इंदौर का चिड़ियाघर

इंदौर का चिड़ियाघर पशु प्रेमियों के लिए एक शानदार जगह है. जहां विभिन्न प्रकार के जंगली जानवर और पक्षी जैसे शेर, हिरण, बंदर, भालू और सांप मौजूद हैं.

11/11

(डिस्क्लेमर: यह Article इंटरनेट पर मौजूद सूचनाओं के आधार पर तैयार किया गया है, घुमने की जगह की ZEE Media पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)