Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2229779
photoDetails1mpcg

MP के इस जिले में है दुनिया का सबसे ऊंचा जैन मंदिर, बनने में लगे 17 साल, लागत आई 1 हजार करोड़

Damoh news: मध्य प्रदेश के कुण्डलपुर में बने दुनिया के सबसे ऊंचे जैन मंदिर का निर्माण हो चुका है. इस मंदिर को बनाने में लगभग एक हजार करोड़ से ज्यादा की लागत लगी है. जैन मंदिर कुण्डलपुर के 500 फीट ऊंची पहाड़ी पर स्थित है, जिसका शिखर 189 फीट ऊंचा है.

1/8

 मध्य प्रदेश के दमोह के कुण्डलपुर में विश्व का सबसे ऊंचा जैन मंदिर बन गया है. यह जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ का मंदिर है. श्रद्धालु बड़े बाबा भगवान आदिनाथ के दर्शन इस भव्य मंदिर में कर सकते हैं.

 

2/8

 जानकारी के अनुसार, इस जैन मंदिर के निर्माण में लगभग 1000 करोड़ से भी ज्यादा की लागत लगी है.  1000 करोड़ की लागत से बने इस मंदिर को देखने के बाद आप मन आप मंत्र मुग्ध हो जाएंगे. मंदिर के दीवारों में आपको बहुत ही बेहतरीन कारीगरी देखने को मिलेगी. 

3/8

 दमोह  के कुण्डलपुर में बने इस जैन मंदिर को बनने में करीब 17 सालों का समय लग गया है.  उम्मीद थी कि यह मंदिर 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा लेकिन कोविड के कारण इस मंदिर के निर्माण में देरी हुई थी.  

 

 

4/8

जैन मंदिर कुण्डलपुर के 500 फीट ऊंची पहाड़ी पर स्थित है, जिसका शिखर 189 फीट ऊंचा है. विश्व में अभी तक इतना ऊंचा जैन मंदिर नहीं बना है. मंदिर में श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है. इस मंदिर के पास दमोह रेलवे स्टेशन है. दमोह  रेलवे स्टेशन से कुण्डलपुर की दूरी 37 Km की है. 

 

5/8

भगवान आदिनाथ के इस मंदिर के निर्माण में 12 लाख घन मीटर पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है. खास बात यह है कि इन पत्थरों को सीमेंट और लोहे का उपयोग किए बिना ही जोड़ा गया है. मंदिर में राजस्थान के तीन प्रकार के पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है. 

 

6/8

 इस जैन मंदिर का डिजाइन सोमपुरा बंधुओं ने तैयार किया है. बड़े बाबा भगवान आदिनाथ का यह मंदिर बेहद ही सुंदर है. जैन मंदिर के मुख्य शिखर की करीब  ऊंचाई 180 फीट है.  गर्भगृह 67 फीट और गुड मंडप 99 फीट ऊंचा है.

7/8

मंदिर के सामने 1008 मूर्तियां स्थापित होना बाकी है. त्रिकाल चौबीसी, वर्तमान चौबीसी, पूर्व चौबीसी और भविष्य चौबीसी में मूर्तियां स्थापित की जा रही हैं. पद्मासन में 724 मूर्तियों के साथ पत्थरों पर 220 मूर्तियां उकेरी गई हैं. 

 

8/8

यह जैन मंदिर दिखने में काफी ही सुन्दर और शानदार लग रहा है. मंदिर के दीवारों की कारीगरी देखने लायक है. इस भव्य मंदिर का डिजाइन बहुत ही सुंदर है जो आप का दिल जित लेगा. साथ ही यहां का शांत वातावरण आपको जरूर भाएगा.