Pravasi Bhartiya Sammelan: पीएम मोदी ने प्रवासियों को बाताया भारत का 'राष्ट्रदूत', सौंप दी ये बड़ी जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1521211

Pravasi Bhartiya Sammelan: पीएम मोदी ने प्रवासियों को बाताया भारत का 'राष्ट्रदूत', सौंप दी ये बड़ी जिम्मेदारी

17th Pravasi Bhartiya Sammelan Indore: पीएम मोदी (PM Modi) आज इंदौर में आयोजित 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन हिस्सा लेने के लिए पहुंचे. इस दौरान उन्होंने प्रवासियों को संबोधित (PM Modi Speech) करते हुए भारत के विकास और उसमें उनके योगदान के बारे में बताया. साथ ही उन्होंने भारतीय प्रवासियों को बड़ी जिम्मेदारी भी दी. पढ़िए पीएम मोदी का पूरा संबोधन...

Pravasi Bhartiya Sammelan: पीएम मोदी ने प्रवासियों को बाताया भारत का 'राष्ट्रदूत', सौंप दी ये बड़ी जिम्मेदारी

17th Pravasi Bhartiya Sammelan Indore: इंदौर। पीएम मोदी (PM Modi) ने 130 करोड़ भारतीयों की ओर से भारत पहुंचे लोगों का स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने कहा (PM Modi Speech) कि आप सभी अपनी मूल भूमी को नमन करने आए हैं. ऐसे मौके पर ये कार्यक्रम मध्य प्रदेश में हो रहा हैं. इस राज्य की भूमी आपकी यात्रा को आनंदमयी बना देगी. क्योंकी यहां की प्रकृति, संस्कृती और मान्यता सभी को भा जाती है. आप यहां आए है तो मध्य प्रदेश और देश के बारे में कुछ जानकर जाएं.

इंदौरी स्टाइल में नजर आए पीएम मोदी
पीएम मोदी ने इंदौरी स्टाइल में कहा 'अपन इंदौर, अपन का इंदौर' ऐसा कहना देश ही नहीं दुनिया में लाजवाब है. इंदौर बस एक शहर नहीं ये एक दौर है और अद्भुत शहर है. ये समय से आगे चलता है फिर भी सभी अपनी विरासत को समेटे हुए हैं. इंदौर को स्वाद की राजधानी बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये भारत की स्वच्छता ही नहीं स्वाद की राजधानी भी है. इस दौरान पीएम ने 56 दुकान, पोहा और जलेवी के बारे में भी लोगों को बताया.

प्रवासी हमारी संस्कृति के राष्ट्रदूत
प्रवासीय भारतीयों को संबोधित करते हिए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे नागरिक को नाम दुनिया भर में सबसे शांत लोगों में जाना जाता है. हमारे प्रवासी भाइयों का विश्व आंकलन करता है तो उसे सशक्त और सक्षम भारत की तस्वीर दिखाई देती है. पीएम मोदी ने प्रवासियों को भारतीय उद्योग, मिलेट्स और संस्कार और संस्कृति का राष्टदूत बताया.

आप भारत की आवाज हैं- पीएम मोदी
पिछले किछ समय में भारत की उपलब्धियों के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमने असाधारण उपलब्धियां प्राप्त की हैं. भारत ने कोरोना काल में कुछ महीनों में ही स्वदेशी वैक्सीन बना लिया. हम वाश्विक अस्थिरता के बीच उभरती हुई अर्थव्यवस्था बने. आज दुनिया में मेक इन इंडिया का का नाम हो रहा है. लोग भारत की स्पीड़ और स्कील जानना चाहते हैं. आप सभी लोग भी इसके पीछे हैं. आप वैश्विक मंच में भारत की आवाज बनते हैं.

प्रवासियों को पीएम ने दी जिम्मदारी
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जब देश इतना विकास कर रहा हो तो विदेशों में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है. आपके पास जितनी जानकारी होगी आप अपनी मातृभूमी के बारे में उतना ही बता पाएंगे. इसी कारण आपको भारत के बारे में उसी कला संस्कृती के साथ ही उसके व्यापार और ताकत के बारे में जानना चाहिए.

अपने देश के प्रतिनिधियों को भारत के बारे में बताएं
पीएम ने G-20 का जिक्र करते हुए कहा कि आप अपने देश के प्रतिनिधियों के भारत आने से पहले उन्हें हिंदुस्तान के बारे में बताएं. भारत के पास नॉलेज कैपिटल बनने के साथ ही स्किल कैपिटल बनने का मौका है. G-20 से जब आपके देश के प्रतिनिधी अपने देश लौटें तो आप उन्हें अपने घर बुलाएं और भारत के बारे में उनके अनुभव जाने.

नेक्स्ट प्रवासियों को पीएम ने क्या कहा?
पीएम ने कहा कि नेक्स्ट जेनरेशन प्रवासी भारतीयों (जिनके मां बाप प्रवासी है) उनके लिए भी हम उनके माता पिता के देश को जानने का मौक दे रहे हैं. इसके लिए सभी प्रवासियों की जिम्मेदारी है कि वो बच्चों को भारत के बारे में बताएं. वो यहां आएं और भारत के बारे में जानें. वेदेशों में जन्म भारतीयों के बच्चों में भारत के प्रति रुझान बढ़ रहा है. वो यहां आएं बुद्ध सर्किट, राम सर्किट का लाभ ले.

कई देशों के विकास में प्रवासियों का योगदान
पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश से लोग जाकर जाकर दुनिया के अलग-अलग कोनों में व्यापार किया. दुनिया भर में यहां से लोग बसे कई सदियों से भारीतीय प्रवासी कई देशों में जाकर उनके विकास में योगदान दिया. हमें उस समय के डॉक्यूमेंट करना चाहिए. हमारी जिम्मेदारी बनती है (जो लोग वहां रहते हैं) कि हम युनिवर्सिटियों से संपर्क कर उनके बारे में जानें और उनके योगदान के बारे में डॉक्यूमेंटेशन करें.

पीएम मोदी ने किया वादा
पीएम मोदी ने प्रवासियों को से कमटनमेंट किया की आप दुनिया में कही रहेंगे भारत आपके लिए खड़ा रहेगा. सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी, गुयाना के राष्ट्रपति डा. मोहम्मद इरफान अली का कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आभार जताया. इसके साथ ही उन्होंने उन्हें भरोसा दिलाया कि भारत आपके साथ कदम से कदम मिलाकर चलेगा.

Trending news