धार की 'दरार' पर सियासत: बांध निर्माण की जांच करेगी कांग्रेस, बीजेपी ने कहा- जनता की चिंता छोड़ कर रहे हैं राजनीति
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1300830

धार की 'दरार' पर सियासत: बांध निर्माण की जांच करेगी कांग्रेस, बीजेपी ने कहा- जनता की चिंता छोड़ कर रहे हैं राजनीति

मध्य प्रदेश के धार जिले में बांध में आई दरार अब देश में बड़ा मुद्दा बन चुका है. वहीं इसे लेकर अब राजनीति भी होने लगी है. कांग्रेस ने बांध निर्माण के जांच के लिए कमेटी बनाने की बात कही है. वहीं मुख्यमंत्री लगातार इस मामले पर नजर बनाए हुए हैं.

धार की 'दरार' पर सियासत: बांध निर्माण की जांच करेगी कांग्रेस, बीजेपी ने कहा- जनता की चिंता छोड़ कर रहे हैं राजनीति

प्रमोद शर्मा/भोपाल: धार में कारम नदी पर बन रहे डैम को फूटने से बचाने के लिए अब सेना ने मोर्चा संभाल लिया है. जवान बांध को फूटने से बचाने के काम में जुट गए हैं. इसके अलावा NDRF की अलग-अलग टीमें यहां पहुंचने लगी हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार इसपर नजर बनाए हुए हैं. इस बीच आफत पर सियासत तेज हो गई है. कांग्रेस ने बांध निर्माण की जांच के लिए कमेटी बनाने की बात कही है. वहीं बीजेपी ने कहा कि कांग्रेस जनाधार खो चुकी है वो जनता की चिंता छोड़ केवल राजनीति कर रही है.

जांच करेगी कांग्रेस
कांग्रेस ने जांच कमेटी गठित कर दी है और बांध निर्माण में गुणवत्ता हीनता, भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. कांग्रेस प्रवक्ता अवनीश बुंदेला ने कहा कि कांग्रेस के समय के बांध मजबूत बांध हैं. भाजपा कार्यकाल में बने बांध भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रहे हैं. इसलिए कांग्रेस कमेटी जांच करेगी.

बीजेपी ने कहा- कांग्रेस को जनता की चिंता नहीं
कांग्रेस प्रवक्ता अवनीश बुंदेला के आरोपों पर पलटवार करते हुए भाजपा प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी जनाधार खो चुकी है. इसलिए बौखलाई हुई है. कांग्रेस पार्टी को संकट के समय सियासत सूझ रही है. जनता को सुरक्षित करने के लिए मुख्यमंत्री मंत्रालय में सरकार के मंत्री मैदान में प्रशासनिक अमला मोर्चा संभाले हुए हैं, लेकिन कांग्रेस पार्टी सिर्फ और सिर्फ सियासत कर रही है. उसे प्रदेश की जनता की जान की चिंता नहीं है.

मुख्यमंत्री लगातार कर रहे हैं निगरानी
धार के बांध में आई दरार से उपजे संकट से निपटने के लिए मुख्यमंत्री मंत्रालय में सिचुएशन रूम में बैठे हुए हैं. संकट को टालने के लिए उठाए जा रहे कदमों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि हमारा प्रयास है कि बाइपास नहर बन जाए, जिससे पानी निकाला जा सके. गुरुवार से लगातार काम चल रहा है. बांध सुरक्षा के राष्ट्रीय विशेषज्ञ से भी हम लगातार संपर्क में हैं.

सरकार ने जांच कमेटी गठित की
जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बताया कि विशेषज्ञों की जांच समिति गठित की गई है. उन्हें जल्द रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है. लापरवाही पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. रातभर बांध के बाईं तरफ पहाड़ से करीब पानी निकालने के लिए खुदाई होती रही. स्थिति नियंत्रण में है. मुख्यमंत्री के निर्देश पर यहां कैंप किए हुए हैं. ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

कांग्रेस ने भी बनाई जांच कमेटी
बांध की जांच के लिए कांग्रेस ने जांच कमेटी गठित की है. इसमें धार अध्यक्ष बालमुकुंद सिंह गौतम, गंधवानी विधायक उमंग सिंगार, कुक्षी विधायक सुरेंद्रसिंह हनी बघेल, इंदौर विधायक संजय शुक्ला, देपालपुर विधायक विशाल पटेल, सरदारपुरा विधायक प्रताप ग्रेवाल, धरमपुरी विधायक प्राचीलाल मेडा, मनावर विधायक डॉ. हीरा अलावा शामिल हैं. कमलनाथ ने कमेटी बनाकर जल्द रिपोर्ट देने का कहा है.

Trending news