Sheopur News: कूनो से भागा चीता पवन राजस्थान में मिला, वीरा को लेकर आया ये बड़ा अपडेट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2234619

Sheopur News: कूनो से भागा चीता पवन राजस्थान में मिला, वीरा को लेकर आया ये बड़ा अपडेट

Sheopur News: कूनो नेशनल पार्क से एक नर चीता पवन और एक मादा चीता वीरा भाग गए थे. पवन राजस्थान के करौली में मिला और उसे सुरक्षित वापस लाया गया. वीरा की तलाश मुरैना में जारी है.

Sheopur Kuno National Park News

Sheopur Kuno National Park News: श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क से बड़ी खबर सामने आई है. नर और मादा चीते पवन और वीरा कूनो नेशनल पार्क के जंगल से भाग गए थे. मिली जानकारी के मुताबिक नर चीता पवन एमपी की सीमा पार कर राजस्थान के करौली पहुंच गया. पवन की सुरक्षा के लिए चीता निगरानी टीम करौली पहुंची. राजस्थान के करौली में नर चीता पवन को सुरक्षित ट्रैंकुलाइज किया गया. कूनो प्रबंधन और चीता विशेषज्ञों ने पवन को कूनो पार्क लेकर पहुंचे. वहीं, मादा चीता वीरा का स्थान मुरैना के आसपास है.

MP News: लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी मुश्किल में फंस गए MP PCC चीफ, जीतू पटवारी के खिलाफ 3 FIR दर्ज

राजस्थान के करौली जिले में पकड़ा गया चीता
कूनो नेशनल पार्क से भागे चीते को वन विभाग और पुलिस की टीम ने राजस्थान के करौली जिले में पकड़ा. चीता को पकड़ने के लिए कूनो पार्क की टीम को भी मौके पर बुलाया गया था. इस ऑपरेशन में कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने राजस्थान वन और पुलिस विभाग के जवानों का सहयोग किया. वन विभाग के मुताबिक शनिवार सुबह जिले के सिमारा गांव में पहली बार चीता देखा गया. बता दें कि मौके पर ग्रामीणों की भारी भीड़ जमा हो गई थी. कूनो से भागा चीता जब राजस्थान पहुंचा तो सिमारा गांव के ग्रामीण डर गए और बड़ी संख्या में इकट्ठा हो गए. वन विभाग और पुलिस ने लोगों से सतर्क रहने और चीता से दूरी बनाए रखने की अपील की थी. शुरुआती कोशिशों में चीता पकड़ा नहीं जा सका. टीमों ने स्थानीय लोगों से सतर्क रहने और चीता से सुरक्षित दूरी बनाए रखने का आग्रह किया. जिसके बाद कूनो पार्क टीम को हस्तक्षेप करना पड़ा. खतरनाक जानवर मिलने की खबर सुनकर बड़ी संख्या में ग्रामीण लाठी-डंडे से लैस होकर इकट्ठा हो गये थे.

कूनो से भागने के बाद चीता मध्य प्रदेश के श्योपुर और सबलगढ़ होते हुए राजस्थान पहुंचा. गौरतलब है कि MP के श्योपुर और सबलगढ़ शहर चंबल नदी से लगे हुए हैं. वहीं, राजस्थान के करौली का सिमारा गांव भी चंबल के किनारे स्थित है. बताया जा रहा है कि चंबल नदी के किनारे से होते हुए चीता राजस्थान पहुंचा होगा. बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब कूनो से चीता राजस्थान की सीमा में आया है. 4 महीने पहले भी एमपी के श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क से लापता चीता अग्नि राजस्थान की सीमा में पहुंच गया था.

Trending news