कूनों से चीतों पर बड़ा अपडेट: चीता सफारी के लिए हो जाए तैयार, मजेदार होगा अंदाज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1879845

कूनों से चीतों पर बड़ा अपडेट: चीता सफारी के लिए हो जाए तैयार, मजेदार होगा अंदाज

Kuno Cheetah Project: कूनो नेशनल पार्क से चीतों को लेकर बड़ा अपडेट आया है. अब चीतों की बाड़े में शिफ्टिंग शुरू हो गई है.

कूनो नेशनल पार्क

Kuno Cheetah Project: बारिश अब अपने आखिरी पड़ाव पर है, ऐसे में कूनो नेशनल पार्क में चीतों को फिर से खुले जंगल में छोड़ने की कवायद शुरू हो गई है. पार्क प्रबंधन ने तीन दिन में सात चीतों को छोटे बाड़े से बड़े बाड़े में शिफ्ट कर दिया है. खास बात यह है कि अब चीतों के दीदार के लिए पर्यटकों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि चीता सफारी पर भी जल्द ही काम शुरू होगा. 

बड़े बाड़े में शिफ्ट हो रहे चीते 

दरअसल, बारिश में कमी आने के बाद अब चीतो को फिर से खुले जंगल में आजाद किए जाने की शुरुआत हो रही है. बड़े बाड़े में रखने के बाद चीतों को फिर से खुले जंगल में छोड़ा जाएगा. पार्क प्रबंधन ने कहा कि यह प्रक्रिया अभी से शुरू हो गई है, ताकि आगे की प्रोसेस भी तेजी से शुरू की जा सके. मंगलवार को बड़े बाड़े में दो मादा चीता आशा गामिनी और एक नर चीता प्रभास का हेलथ परीक्षण के बाद विशेषज्ञों की मौजूदगी में उन्हें बड़े बाड़े में छोड़ा गया है. दोनों के गले में कॉलर आईडी भी डाली गई है. 

बता दें कि चीता स्टेयरिंग कमेटी के सदस्यों की हरी झंडी मिलने के बाद रविवार को सबसे पहले नामिबिया के दो चीते गौरव और शोर्य को एक साथ बड़े बाड़े में छोड़ने का सिलसिला शुरू किया गया और बीते तीन दिनों में कूनो प्रबंधन अब तक करीब 7 चीतों को स्वास्थ्य परीक्षण के बाद छोटे बाड़े से बड़े बोमा में शिफ्ट कर चुका है. जिन चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ा गया है उनमें गौरव, शोर्य, आग्नि, वायु, आशा गामिनी के नाम शामिल है. 

बारिश के दौरान खुले जंगल में गले में इन्फेक्शन होने के चलते एक चीते की मौत होने की घटना के बाद खुले जंगल में छोड़े गए चीतों को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए जंगल से पकड़ा गया था और उन्हें छोटे बाड़े में कैद किया गया था. दो महीने से ज्यादा का समय गुजरने के बाद सभी चीते स्वास्थ पाए गए है और अब उन्हें एक बार फिर से खुले जंगल में आजाद करने की तयारी कुनो के अफसरों द्वारा की जा रही है. 

अक्टूबर के बाद हो सकते हैं दीदार 

उम्मीद की जा रही है कि बारिश के बाद अक्टूबर में खुलने वाले कूनो नेशनल पार्क में चीते खुले जंगल में छोड़े जाएंगे. इसके बाद पर्यटकों को भी चीतों का दीदार करवाया जा सकता है. इसके अलावा कूनों में जंगल सफारी की तैयारी भी की जा रही है. बताया जा रहा है कि अब कूनो में चीतों को एक साल का समय हो चुका है, चीतों को भी अब कूनो का मौसम रास आने लगा है. ऐसे में जल्द ही कूनो में पर्यटकों को भी एंट्री देनी शुरू हो जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः CM शिवराज से नाराज लाडली बहनें! इस कारण 1000 रुपये लेने से कर रहीं इंकार

Trending news